कोरोना बन सकता है दुनिया की सबसे बड़ी महामारी

एक डर जो नज़र नहीं आ रहा लेकिन मंडरा रहा है सारी दुनिया पर, कि चीन की देन कोरोना कहीं मानवता के लिए संकट तो नहीं पैदा कर देगा, कहीं यह दुनिया की सबसे बड़ी महामारी तो नहीं बन जाएगा?   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 28, 2020, 06:57 PM IST
    • कोरोना बन सकता है दुनिया की सबसे बड़ी महामारी
    • कोरोना अभी तक है लाइलाज
    • चीन भी नहीं ढूंढ सका एन्टी-डोट
    • चालीस से ज्यादा देशों में पहुंचा कोरोना
    • विशेषज्ञ हुए चिंतित
    • डब्ल्यूएचओ कर सकता है पैंडेमिक की घोषणा
कोरोना बन सकता है दुनिया की सबसे बड़ी महामारी

 

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के जो हालात आज दुनिया में नज़र आ रहे हैं वो इस खतरे की तरफ इशारा तो कर रहे हैं लेकिन ये भी बता रहे हैं कि स्थिति पर नियंत्रण किया जा सकता है, अभी हालात काबू से बाहर नहीं हुए हैं. अब सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों, वैज्ञानिकों और चिकित्सकों के लिए एक विचारणीय प्रश्न है कि कोरोना वायरस क्या महामारी से भी भयानक हो जाएगा?

 

चालीस से ज्यादा देशों में पहुंचा कोरोना

जाहिरा तौर पर कोरोना का संक्रमण चालीस से अधिक देशों में पांव पसार चुका है किन्तु जिन देशों में कोरोना पहुंच गया है किन्तु अभी तक उसके मामले सामने नहीं आये हैं, उन देशों को भी तो कोरोना-मुक्त नहीं माना जा सकता है. संक्रमण की कुल संख्या देखें तो अब तक दुनिया भर में इस कारण 82 हज़ार से अधिक लोग संक्रमित हैं और मौत के आंकड़े भी कुछ कम नहीं जो बताते हैं कि सिर्फ चीन में 2,700 से अधिक लोगों के जान इस संक्रमण के कारण जा चुकी है. 

दुनिया के विशेषज्ञ हुए चिंतित 

दुनिया भर के वैज्ञानिक और चिकित्सा विशेषज्ञ दिन दूनी रात चौगुनी बढ़ती कोरोना की सुरसा से चिंतित नज़र आ रहे हैं. अब विशेषज्ञों को ये चिंता सता रही है कि ये वायरस और कहां-कहां फैल सकता है और अपने चटपेट में और कितने लोगों के ले सकता है, किन्तु इसका अनुमान लगाया जा सकना फिलहाल आसान नज़र नहीं आता. 

 

डब्ल्यूएचओ कर सकता है पैंडेमिक की घोषणा 

फिलहाल डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस को वैश्विक ख़तरा या पैनडेमिक घोषित नहीं किया है लेकिन जानकार अब आशंका जता रहे हैं कि ये दुनिया के लिए अब सबसे बड़ी महामारी साबित हो सकती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रस एडॉनम का कहना है कि कोरोना वायरस का संक्रमण अब इस स्तर पर पहुंच गया है कि कभी भी ये महामारी की शक्ल में नज़र आ सकता है.

 

ये भी पढ़ें. रॉकेट युग में भी महिलायें सताई जा रही हैं, यूएन महासचिव हुए दुखी

ट्रेंडिंग न्यूज़