• देश में कोरोना से अब तक 169 लोगों की मौत, 478 इलाज के बाद ठीक हुए: स्रोत-PIB
  • भारत में कोरोना के 5218 सक्रिय मामलों सहित मरीजों की संख्या 5865 हुई (9 अप्रैल शाम 5 बजे तक के आंकड़े)
  • कोरोना राहत: 7 करोड़ किसानों के अकाउंट में भेजे गए 14 हजार करोड़ रुपए
  • कोरोना से जंग के लिए रेलवे 2500 डॉक्टर और 35हजार पैरा मेडिकल स्टाफ की तैनाती करेगी
  • 'लाइफलाइन उड़ान' हवाई सेवाओं के जरिए 39 टन से ज्यादा मेडिकल सप्लाई देश के विभिन्न राज्यों में भेजी गई
  • आयकर विभाग 5 लाख से कम के पेन्डिंग आईटी रिफंड तुरंत जारी करेगा
  • रिलीफ कार्यों के लिए स्वयंसेवी संगठन फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से सीधे अनाज खरीदने की अनुमति प्रदान की गई

चीन में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, मरने वालों की संख्या 2300 के पार

चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण से हर रोज मौत के नए आंकड़े सामने आ रहे हैं. चीनी मीडिया के मुताबिक अब तक मरने वालों की संख्या लगभग 2300 के पार हो गयी है.

चीन में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, मरने वालों की संख्या 2300 के पार

दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञों ने शनिवार को चीन के वुहान शहर का दौरा किया जो कि कोरोना वायरस के प्रकोप का मुख्य केंद्र है. वहीं चीन में कोरोना वायरस के कारण 109 और लोगों की मौत के साथ ही इस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,345 हो गई है. इस भयानक वायरस का वीभत्स रूप फिलहाल थमता नजर नहीं आ रहा है. 

397 लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई

चीन के स्वास्थ्य प्राधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को कुल 397 लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई थी जबकि 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों से 109 लोगों की मौत होने की खबर मिली है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) की नियमित रिपोर्ट में शनिवार को कहा गया है कि शुक्रवार तक बीमारी से कुल 2,345 लोगों की मौत हो गई और देश भर के 76,288 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है.

चीन की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा बुरा असर

कोरोना वायरस के कहर के चलते कई दिनों चले लॉकआउट से चीन में तेल और खनिज पदार्थों की मांग में काफी कमी आई है. इसका सीधा असर सऊदी अरब, ईरान और रूस के तेल निर्यात पर पड़ रहा है. इसी तरह भारत, ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया आदि को होने वाले लौह अयस्क के निर्यात पर भी प्रभाव दिख रहा है. 

हुबेई प्रांत में सबसे ज्यादा 63,454 लोगों में संक्रमण

रिपोर्ट के अनुसार इनमें से 106 मौत वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत में, वहीं एक-एक मौत हेबई, शंघाई और शिनजियांग प्रांत में हुई है. प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि हुबेई प्रांत में शुक्रवार को 106 मौतों के साथ ही 366 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसमें बताया गया कि नयी रिपोर्ट के मुताबिक सर्वाधिक प्रभावित प्रांत में 63,454 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

अधिकांश देशों ने चीन की उड़ानें बंद की

कोरोना के खतरे को देखते हुए अधिकांश देशों ने चीन से आने वाली अपनी सीधी उड़ानें बंद कर दी हैं. इसके साथ ही अपने नागरिकों को चीन का दौरा न करने की सलाह भी दी है. भारत ने भी एहतियात के तौर पर अपनी विमान सेवाएं रोक दी हैं. इससे चीन की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- डरे हुए जिनपिंग ने डराया दुनिया को, कहा अभी कहर बरपाएगा कोरोना

ये भी पढ़ें- चीन की कोरोना पर उलटबन्सी: कहा चीन के खिलाफ साजिश है ये