Corona virus के कारण दुनिया में फैल सकती है मंदी, मूडीज ने किया सावधान

कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए खतरे का कारण बन चुका है. इसकी वजह से जहां स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां पैदा हो रही हैं, वहीं अर्थव्यवस्था के भी तबाह होने का खतरा बढ़ गया है. इसका असर दुनिया भर के देशों पर पड़ सकता है. अमेरिकी एजेन्सी मूडीज ने इस बारे में चेतावनी जारी की है.  

Corona virus के कारण दुनिया में फैल सकती है मंदी, मूडीज ने किया सावधान

नई दिल्ली: कोरोना वायरस(Coronavirus ) के कारण पूरी दुनिया में आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हो रही हैं. ये वायरस अब चीन के बाहर दूसरे देशों में भी फैलता जा रहा है. एक तरह से देखा जाए तो कोरोना वायरस महामारी बनता जा रहा है.

मूडीज एनालिटिक्स ने जारी की चेतावनी
आर्थिक गतिविधियों पर नजर रखने वाली अमेरिका की रेटिंग एजेन्सी मूडीज ने चेतावनी जारी की है. इसके मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी का दौर आ सकता है. मूडीज एनालिटिक्स के मुख्य अर्थशास्त्री मार्क जांडी ने कोरोना वायरस के प्रभावों का अध्यययन करने के बाद टिप्पणी की है कि 'कोरोना वायरस चीनी अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा झटका है, जो अब पूरी वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बना चुका है'.

ठप हो सकती हैं दुनिया की आर्थिक गतिविधियां
दरअसल कोरोना वायरस के फैलने के डर से दुनिया में आयात निर्यात में सावधानियां बरती जा रही हैं. जिन देशों में कोरोना वायरस फैला हुआ है उन देशों से वस्तुओं का आयात कम किया जा रहा है. इसकी वजह से पूरी दुनिया का आयात निर्यात ठप हो सकता है. जिसकी वजह से पूरी दुनिया में एक नए तरह की आर्थिक मंदी आ सकती है. खास तौर पर चीन, जो कि दुनिया का मैन्यूफैक्चरिंग हब के तौर पर जाना जाता है, वहां से वस्तुओं का आयात करने में पूरी दुनिया के देश सावधानी बरत रहे हैं. जिससे कि वहां फैला कोरोना वायरस उनके यहां न आ जाए. चीन का दुनिया की अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान है. जिसे कोरोना वायरस की वजह से बड़ा नुकसान झेलना पड़ रहा है. कोरोना वायरस के चलते जह से चीन से हो रहा व्यापार लगभग ठप हो गया है. वहां के पर्यटन भी बेहद बुरा असर देखा जा रहा है. दुनिया भर की एयरलाइंस चीन जाने से परहेज कर रही हैं. समुद्री जहाजों ने भी एशिया-प्रशांत मार्गों पर आवाजाही स्थगित कर दी है.


जिसका असर पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर देखा जा सकता है.

चीन से दुनिया के कई देशों में फैला कोरोना
नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) पूरी दुनिया में महामारी का रूप लेता जा रहा है. कोराना का कहर अब चीन से बाहर भी पैर फैला रहा है. चीन के पड़ोसी देश दक्षि‍ण कोरिया में भी कोरोना की वजह से कई लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा कोरोना का वायरस इटली और  ईरान तक पहुंच चुका है. चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है.

पर्यटन और कारोबार पर बेहद बुरा असर
अमेरिका में हर साल चीन से 30 लाख पर्यटक आते हैं. जिनकी आवाजाही लगभग बंद हो गई है. इसके अलावा यूरोप में मिलान, इटली जैसी जगहों पर भी पयर्टन प्रभावित होता हुआ दिख रहा है.
चीन के वुहान शहर में मैन्यूफैक्चरिंग कारखाने ठप पड़े हुए हैं. जिसकी वजह से एप्पल, नाइकी और जनरल मोटर्स जैसी कई बड़ी अमेरिकी कंपनियां प्रभावित हो रही हैं.

कोरोना वायरस इसी तरह फैलता रहा तो दुनिया में एक नई तरह की आर्थिक मंदी का दौर शुरु हो सकता है.

ये भी पढ़े--कोरोना वायरस का शिकार हुआ टोक्यो ओलंपिक 2020

ये भी पढ़े--पूरी दुनिया में हाहाकार मचाने वाले कोरोना वायरस से ऐसे करें बचाव

ये भी पढ़े--कोरोना वायरस एक जैविक हथियार है ?

ये भी पढ़े--सावधान : ये लक्षण हो सकते हैं कोरोना वायरस के !!