कोरोना वायरस: सऊदी अरब ने मक्का और काबा में लगाई विदेशियों के प्रवेश पर रोक

इस बार कोरोना वायरस के डर से हज यात्रा शुरू होने से पहले सऊदी अरब सरकार ने विदेशियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 28, 2020, 03:35 AM IST
कोरोना वायरस: सऊदी अरब ने मक्का और काबा में लगाई विदेशियों के प्रवेश पर रोक

दिल्ली: चीन के बाद अब ईरान में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है और इसक प्रकोप से पूरी दुनिया पर बुरा असर पड़ रहा है. हर साल होने वाली हज यात्रा भी इससे प्रभावित हुई है. संक्रमण की आशंका को देखते हुए सऊदी सरकार ने गुरुवार को पवित्र स्थलों की यात्रा पर रोक लगा दी। आपको बता दें कि पश्चिम एशिया में कोरोना वायरस के 240 से अधिक मामले सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है.

पैगम्बर की दरगाह जाने पर रोक

उल्लेखनीय है कि सऊदी प्रशासन ने अपने फैसले में यह भी कहा है कि मदीना में पैगम्बर मोहम्मद की मस्जिद की यात्रा पर भी रोक रहेगी. सऊदी में कोरोना का अब तक कोई मामला नहीं आया है, लेकिन अधिकारियों ने वायरस से प्रभावित देशों को टूरिस्ट वीजा देने पर रोक लगा दी है. यह घोषणा सऊदी अरब में महामारी के संभावित प्रसार को लेकर उसकी चिंता दर्शाती है.

विदेशियों की एंट्री पर रोक

सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने बताया, 'सऊदी इस वायरस के प्रसार पर रोक के उपाय के तहत सभी अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करेगा. हम अपने नागरिकों से अनुरोध करते हैं कि वे कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की यात्रा से पहले एहतियात बरतें.' मंत्रालय ने कहा, 'हम लोग अल्लाह से पूरी इंसानियत को इस नुकसान से बचाने की दुआ मांगते हैं.

ढाई हजार से ज्यादा लोगों की हुई मौत

चीन में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 2 हजार 744 हो गई है, जबकि 78 हजार 497 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं. चीन के हेल्थ एक्सपर्ट का दावा है कि कोरोना वायरस के प्रकोप पर अप्रैल के आखिरी तक काबू पा लिया जाएगा.  चीन के बाहर ईरान में 19, दक्षिण कोरिया में 13, इटली में 12, जापान में 7, फ्रांस में एक, ताईवान में एक, फिलीपींस में एक और हांगकांग में 2 लोगों की मौत हो चुकी है. 

ये भी पढ़ें- ईरान तक पहुंचा कोरोना का कहर, खुद उप स्वास्थ्य मंत्री और उपराष्ट्रपति भी पीड़ित

ट्रेंडिंग न्यूज़