ईरान तक पहुंचा कोरोना का कहर, खुद उप स्वास्थ्य मंत्री और उपराष्ट्रपति भी पीड़ित

चीन में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 2 हजार 744 हो गई है जबकि 78 हजार 497 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं. इस वायरस का कहर ईरान तक पहुंच गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 28, 2020, 03:13 AM IST
    • ईरान तक पहुंचा कोरोना का कहर
    • खुद उप स्वास्थ्य मंत्री और उपराष्ट्रपति भी पीड़ित
    • ढाई हजार से ज्यादा लोगों की हुई मौत
ईरान तक पहुंचा कोरोना का कहर, खुद उप स्वास्थ्य मंत्री और उपराष्ट्रपति भी पीड़ित

दिल्ली: चीन के बाद अब ईरान में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. इस खतरनाक वायरस की चपेट में खुद ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हिराची के बाद अब उप राष्ट्रपति मासूमेह एब्तेकार भी चपेट में आ गये हैं. ईरान में कोरोना वायरस की चपेट में आने से अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है. यह चीन के बाहर कोरोना वायरस से मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है यानी कोरोना वायरस से चीन के बाद सबसे ज्यादा मौत ईरान में हुई है. ईरान में अब तक कोरोना वायरस के 140 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं.

ढाई हजार से ज्यादा लोगों की हुई मौत

चीन में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 2 हजार 744 हो गई है, जबकि 78 हजार 497 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं. चीन के हेल्थ एक्सपर्ट का दावा है कि कोरोना वायरस के प्रकोप पर अप्रैल के आखिरी तक काबू पा लिया जाएगा. 

चीन के अलावा कई देशों तक पहुंचा कोरोना

चीन के बाहर ईरान में 19, दक्षिण कोरिया में 13, इटली में 12, जापान में 7, फ्रांस में एक, ताईवान में एक, फिलीपींस में एक और हांगकांग में 2 लोगों की मौत हो चुकी है. दक्षिण कोरिया में 1595 लोगों, जापान में 894, इटली में 447, हांगकांग में 91, अमेरिका में 60, ईरान में 139 लोगों, सिंगापुर में 93, ताइवान में 31, थाईलैंड में 40, बहराईन में 33, ऑस्ट्रेलिया में 23, मलेशिया में 22, जर्मनी में 24, फ्रांस में 18, कुवैत में 18, वियतनाम में 16, ब्रिटेन में 13, संयुक्त अरब अमीरात में 13 और कनाडा में 12 लोगों के कोरोना वायरस के चपेट में आने की खबर है.

क्या हैं इससे बचाव के उपाय

स्वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए. अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें. जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें. अंडे और मांस के सेवन से बचें. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें.

ये भी पढ़ें- कोरोना कंट्री में मौत का आंकड़ा ढाई हज़ार के पार हुआ

ट्रेंडिंग न्यूज़