क्या कुत्तों ने चमगादड़ से लेकर इंसानों को दिया कोरोना?

सारी दुनिया जानना चाहती है कि ये कोरोना महामारी आखिर आई कहाँ से? इसी सिलसिले में नए शोध से पता चला कि कुत्तों ने चमगादड़ से लेकर इंसानों को दिया है कोरोना का वायरस.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 17, 2020, 03:05 AM IST
    1. कुत्तों से इंसानों तक पहुंचा वायरस
    2. कोरोना का तीसरा अटैक है दुनिया पर
    3. प्रोफेसर जुहुआ जिया ने कुत्तों की थ्योरी पेश की
क्या कुत्तों ने चमगादड़ से लेकर इंसानों को दिया कोरोना?

नई दिल्ली: कोरोना वायरस कहां से फैला है ये दुनिया के लोगों के लिए कौतुहल का विषय हो सकता है किन्तु चिकित्सा वैज्ञानिकों के लिए यह कोरोना की दवा बनाने का ज़रिया सिद्ध हो सकता है. इस दिशा में लगातार नई नई थ्योरी सामने आ रही हैं. अभी तक तो यही माना जा रहा है कि ये वायरस चमगादड़ों में पाया जाता है. अब नई थ्योरी के अनुसार कुत्तों का भी इसके प्रसार में योगदान है.

कुत्तों से इंसानों तक पहुंचा वायरस

चमगादड़ से इंसानों तक कोरोना वायरस का पहुंचना अब चार महीने पुरानी बात हो चुकी है जो कि बेसिरपैर की लगती है. चमगादड़ का इंसानों से सीधा कोई लेना देना नहीं इसलिए इंसानों तक कोरोना वायरस पहुंचाने का काम चमगादड़ नहीं कर सकते. लेकिन अब आई नई थ्योरी कहती है यह काम कुत्तों का है अर्थात कुत्तों ने चमगादड़ से लेकर ये वायरस इंसानों तक पहुंचाया है.

कोरोना का तीसरा अटैक है दुनिया पर

कोरोना की नई स्टडी कहती है कि  कोरोना वायरस चमगादड़ से कुत्ते में आई. फिर कुत्ते से इंसानों में. इस थ्योरी ने बताया कि कोरोना वायरस का ये तीसरा हमला है दुनिया पर जो कि दुनिया को भारी पड़ा है. कोविड-19 से पहले से पहले भी दो दुसरे कोरोना वायरस इंसानों पर हमला कर चुके हैं जो थे SARS-CoV और MERS-CoV. इन दोनों वायरसों के बारे में भी कहा गया है कि ये ये दोनों वायरस भी चमगादड़ों से निकलकर इंसानों तक पहुंचे थे लेकिन सीधे नहीं बल्कि किसी अन्य जानवरों से होते हुए.

प्रोफेसर जुहुआ जिया ने कुत्तों की थ्योरी पेश की

नई स्टडी के शोधकर्ता प्रो. जुहुआ जिया कहते हैं कि कि कोरोना जैसे वायरस प्रायः जीवों के माध्यम  से हो कर इंसानों तक पहुँचते हैं और उसे शिकार बना लेते हैं. प्रोफेसर जिया के अनुसार कोरोना वायरस इंसानों तक उस पशु के माध्यम से पहुंचा होगा जो उनके आसपास अधिकता में पाए जाते हैं.

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस को लेकर चीन से 9/11 जैसे मुआवज़े की मांग

प्रोफेसर जुहुआ के आकलन के अनुसार कोरोना वायरस चमगादड़ों से निकलकर कुत्तों में पहुंचा और कुत्तों से होते हुए इंसानों में पहुंचा है.

इसे भी पढ़ें: कोरोना संकट के बाद शुरु हो सकता है तीसरा विश्व युद्ध, देखिए 9 प्रबल संकेत

इसे भी पढ़ें: ट्रम्प ने कहा कोरोना का सबसे घातक दौर गुजर गया है

ट्रेंडिंग न्यूज़