क्वीन एलिजाबेथ के पति राजकुमार फिलिप का हुआ निधन, नहीं पूरा कर पाए उम्र का शतक

Prince Philip Passed Away: ब्रिटेन के सिंहासन पर लंबे समय तक राज करने वाली क्वीन एलिजाबेथ के पति राजकुमार फिलिप (Prince Philip) का 99 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. इस बात की आधिकारिक घोषणा ब्रिटेन के राजपरिवार ने की.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 9, 2021, 06:24 PM IST
  • क्वीन एलिजाबेथ के पति राजकुमार फिलिप का हुआ निधन
  • ब्रिटेन के राज परिवार ने की आधिकारिक घोषणा
क्वीन एलिजाबेथ के पति राजकुमार फिलिप का हुआ निधन, नहीं पूरा कर पाए उम्र का शतक

नई दिल्ली: फिलिप डेनमार्क के राजकुमार एंड्रयू थे और उन्हें एडिनबर्ग की उपाधि(duke of edinburgh)  से नवाजा गया था. राजपरिवार के जारी बयान में कहा गया है कि, 'बड़े शोक के साथ सूचित करना पड़ रहा हैं कि महारानी क्वीन एलिजाबेथ के प्यारे पति राजकुमार फिलिप का निधन (Prince Philip Died) हो गया हैं'. उन्होंने आज सुबह शांति के साथ अंतिम सांस ली. 

अस्पताल से ठीक होकर लौटे थे घर

बता दें कि प्रिंस फिलिप का कुछ समय पहले ही दिल का ऑपरेशन हुआ था और वह काफी लंबे समय से अस्पताल में भर्ती थें. प्रिंस फिलिप के सबसे बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स पिछले महीने अपने पिता को देखने अस्पताल भी गए थे. वह हाल ही में ठीक होकर घर लौटे थे. प्रिंस फिलिप को जनवरी में कोरोना वायरस टीके की पहली खुराक लगाई गई थी. 

ये भी पढ़ें- मंगल ग्रह पर सोमवार को उड़ान भर सकता है NASA का Ingenuity हेलिकॉप्‍टर

1947 में की थी एलिजाबेथ से शादी

मालूम हो कि प्रिंस फिलिप ने 1947 में राजकुमारी एलिजाबेथ से शादी की थी. इसके पांच साल बाद वह महारानी बनी थीं. क्वीन एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) ब्रिटेन के सिंहासन पर लंबे समय तक राज करने वाली पहली महिला हैं. प्रिंस फिलिप और रानी एलिजाबेथ के चार बच्चे, आठ पोते-पोतियां और 10 पड़पोते-पोतियां हैं. उनके पहले बेटे प्रिंस चार्ल्स का जन्म 1948 में हुआ था. 

ये भी पढ़ें- Facebook का डाटा लीक, पता चला WhatsApp खरीदने वाले जुकरबर्ग भी Use करते हैं सिग्नल ऐप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़