FATF ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में रखने का फैसला किया

एफएटीएफ के निर्णय की बहुत तनावपूर्ण प्रतीक्षा थी पाकिस्तान को किन्तु उसकी आशायें फिर धूल-धुसरित हो गईं, उसे फिर से ग्रे लिस्ट में ही रखा गया है..  

FATF ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में रखने का फैसला किया

नई दिल्ली.  तुषारापात हो गया पाकिस्तान की उम्मीदों पर औऱ आ गया FATF का फैसला जिसके मुताबिक पाकिस्तान को अभी ग्रे लिस्ट में ही रहना होगा. जैसी करनी वैसी भरनी का संदेश देता हुए FATF के इस निर्णय का सीधा अर्थ है कि इमरानी पाकिस्तान के दुर्दिन अभी खत्म नहीं होंगे.

पेरिस में हुई बैठक

एफएटीएफ अर्थात फाइनेंशिल एक्शन टॉस्क फोर्स ने अपनी हालिया बैठक में ये फैसला लिया जो पाकिस्तान के पक्ष में नहीं गया. पेरिस में हुई FATF की ऑनलाइन बैठक में ये तय हो गया है कि पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में ही रखा जायेगा. पाकिस्तान को इस फैसले से बहुत निराशा है जबकि उसे तो खुश होना चाहिये कि उसे ब्लैकलिस्टेड नहीं किया गया क्योंकि आतंक के वित्तपोषण में पाकिस्तान ने किसी तरह की कोई कमी नहीं की है.

पिछली बार दी गई थी वार्निंग

पिछली बार एफएटीएफ ने पाकिस्तान को उसके आतंकी कार्यक्रमों के पटाक्षेप करने के अपने वादे को पूरा न करने के लिये एफएटीएफ के मन्च से जम कर फटकार लगाई गई थी और उसे चेतावनी भी दी थी कि यही चलता रहा तो पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट भी किया जा सकता है. एफएटीफ ने बताया कि इस वैश्विक आतंकवाद के वित्तपोषण पर नजर रखने वाले मन्च के द्वारा आतंकवाद के विरुद्ध दिये गये 27 सूत्रीय एजेंडे को पूरा करने में पाकिस्तान सरकार नाकाम रही है.

एफएटीएफ ने जारी किया बयान

अपने फैसले को लेकर एफएटीएफ द्वारा जारी किये गये बयान में बताया गया है कि फाइनेंशिल एक्शन टॉस्क फोर्स पाकिस्तान को रियायत नहीं दे सकता क्योंकि आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई में पाकिस्तान असफल रह है इसलिये वह अभी भी ग्रे लिस्ट में ही बना रहेगा.

ये भी पढ़ें. इन चार बड़े कारणों से आप देखना चाहेंगे मिर्ज़ापुर-2

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234