ताइवान की इमारत में भीषण आग, 46 लोगों की मौत 100 से ज्यादा घायल

अधिकारियों ने पहले चेतावनी दी थी कि सातवीं और 11वीं मंजिल के बीच इमारत के रिहायशी हिस्से में लोग फंसे हो सकते हैं. हालांकि अब इमारत को पूरी तरह से खाली करा लिया गया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 14, 2021, 06:15 PM IST
  • जानिए कैसे हुआ ये हादसा
  • कई लोगों की हालत नाजुक
ताइवान की इमारत में भीषण आग, 46 लोगों की मौत 100 से ज्यादा घायल

ताइवानः ताइवान के काऊशुंग शहर में गुरुवार को एक बड़ा हादसा हुआ. यहां की 13 मंजिला इमारत में भीषण आग लग गई. इसकी चपेट में आने से 46 लोगों की मौत हो गई और करीब 100 लोग लोग घायल हुए हैं. इसमें भी कई लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है.

इमारत जलकर खाक हुई
दमकल विभाग के अनुसार, आग बेहद भीषण थी और इमारत की गई मंजिलें आग में खाक हो गईं. अधिकारियों ने बताया कि आग तड़के करीब तीन बजे लगी. आग लगने की वजह अभी पता नहीं चल पाई है. घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने बताया कि उन्होंने तड़के तीन बजे एक विस्फोट की आवाज सुनी थी.

इमारत को पूरी तरह का खाली कराया गया
अधिकारियों ने पहले चेतावनी दी थी कि सातवीं और 11वीं मंजिल के बीच इमारत के रिहायशी हिस्से में लोग फंसे हो सकते हैं. हालांकि अब इमारत को पूरी तरह से खाली करा लिया गया है. इस आगजनी के कई वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे हैं. वीडियो में इमारत की निचली मंजिलों से आग की लपटें और धुंआ निकलते हुए देखा जा सकता है. वहीं दमकलकर्मी सड़क से इमारत पर पानी का छिड़काव करते भी नजर आ रहे हैं.

40 साल पुरानी थी इमारत
आधिकारिक बयान के अनुसार, इमारत करीब 40 साल पुरानी है. इमारत के निचले हिस्से में बार, रेस्तरां और सिनेमा हॉल था, लेकिन बीते कई दिनों से ये बंद थे. इस हादसे के बाद दमकल अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वे अपने घरों में या उसके आस-पास कूड़ा-करकट जमा न होने दें. साथ ही घर की सीढ़ियों को भी साफ रखने के लिए कहा गया है.

काऊशुंग शहर ताइवान के दक्षिण में है. यह तटीय शहरी केंद्र से लेकर ग्रामीण युशान रेंज तक 2,952 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र के साथ है. काऊशुंग की आबादी करीब 2.77 मिलियन है. यह ताइवान का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है. साथ ही यह दक्षिणी ताइवान का सबसे बड़ा शहर भी है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़