China में बाढ़ का कहरः हजारों लोग बेघर, कई शहरों की सड़कें पानी में डूबी

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर तस्वीरों में देखा जा सकता है कि पूरी सड़कें जलमग्न हो गई है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 21, 2021, 11:47 AM IST
  • लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए चल रही मुहिम
  • कई दिनों से हो रही है बारिश
China में बाढ़ का कहरः हजारों लोग बेघर, कई शहरों की सड़कें पानी में डूबी

बीजिंगः पड़ोसी देश चीन में कई दिनों से चल रही मूसलाधार बारिश ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है. चीन में मूसलाधार बारिश के कारण भयंकर बाढ़ आ गई है. जिससे लोग अपने घरों से सुरक्षित स्थान चले गए हैं और स्टेशन और सड़कें जलमग्न हो गई हैं.

हजारों लोग हुए बेघर
चीन के हेनान प्रांत में रिकॉर्ड बारिश के बाद 10,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ आने के बाद से झेंग्झौ शहर में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई है.

एक दर्जन शहर प्रभावित
एक दर्जन से अधिक शहर प्रभावित हुए हैं, मुख्य सड़कों को बंद करना पड़ा है और उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. हेनान प्रांत में लगभग 9.4 लाख लोगों का घर है. यहां के प्रशासन ने असामान्य रूप से सक्रिय बारिश के मौसम के बाद अपने उच्चतम स्तर की मौसम चेतावनी जारी की है.

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर तस्वीरों में देखा जा सकता है कि पूरी सड़कें जलमग्न हो गई है. कारें बाढ़ के पानी में बह रहे हैं. ऐसी भी आशंका है कि हाल ही में आए तूफानों से हेनान प्रांत में एक बांध क्षतिग्रस्त होने के बाद टूट सकता है.

अधिकारियों ने बताया कि लुओयांग शहर में बांध में 20 मीटर की दरार आ गई है. क्षेत्र में सैनिकों को तैनात किया गया है और सेना के एक बयान में चेतावनी दी गई है कि यह किसी भी समय ढह सकता है.

ये भी पढ़ेंः Gold Price: लगातार 5 दिनों से गिर रहे सोने के दाम, रिकॉर्ड कीमत से 8,300 रुपये सस्ता हुआ सोना

250 से ज्यादा उड़ानें रद्द
 पुलिस अधिकारी, दमकल कर्मी और अन्य स्थानीय उप जिला कर्मी मौके पर बचाव कार्य में जुटे हैं. ‘सबवे’ में पानी कम हो रहा है और यात्री फिलहाल सुरक्षित हैं. झेंग्झोऊडोंग रेलवे स्टेशन पर 160 से अधिक ट्रेनें रोकी गईं. झेंगझोऊ के हवाईअड्डे पर शहर आने-जाने वाली 260 उड़ानें रद्द की गई हैं. वहीं, स्थानीय रेलवे अधिकरियों ने भी कुछ ट्रेनों को रोक दिया है या उनके समय में परिवर्तन किया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़