US Visa अब विदेशी छात्रों को निश्चित अवधि के लिये ही मिल सकेगा

ट्रम्प प्रशासन का नया फैसला सामने आया है जिसके अंसार अमेरिका में विदेशी छात्रों को निश्चित समय के लिए ही अब वीजा दिया जाएगा..

US Visa अब विदेशी छात्रों को निश्चित अवधि के लिये ही मिल सकेगा

नई दिल्ली.  ट्रम्प प्रशासन ने विदेशी छात्रों के लिए प्रदान किये जाने वाले वीज़ा को लेकर अपनी स्थिति बिलकुल स्पष्ट कर दी है. चीन के जासूस छात्रों के  रूप में अमेरिका में पकड़े गए हैं जिसके बाद से अमेरिका को अपने स्टूडेंट वीज़ा नियमों को कड़ा करना पड़ा है. 

तीन श्रेणियों के लोगों के लिए वीज़ा 

ट्रम्प प्रशासन विदेशी लोगों के अमेरिका में प्रवेश हेतु वीज़ा के नियमों में परिवर्तन कर रहा है. चीन के लोग छात्र और प्रोफेशनल बन कर अमेरिका में जासूसी करते हुए पकड़े गए हैं ऐसे में सरकार वीज़ा को लेकर अतिरिक्त सतर्कता का प्रदर्शन कर रही है.  विदेशी छात्रों, विदेश से अमेरिका आये अनुसंधानकर्ताओं और विदेशी पत्रकारों के वीजा के लिए एक तय समय सीमा का प्रस्ताव अमेरिकी संसद में पेश किया गया है. 

राष्ट्रीय सुरक्षा की है चिंता 

अमेरिका में प्रशासन राष्ट्रीय सुरक्षा पर बढ़ रहे खतरे को लेकर चिंतित नज़र आता है. अमेरिकी सुरक्षा के प्रति अब अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है जिसकी वजह से अब विदेशी छात्रों को निश्चित समय के लिए वीजा दिया जाएगा. विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि ने संसद में आगंतुकों को लेकर अमेरिका की सुरक्षा पर चिंता जाहिर करते हुए कहा की वह मौजूदा वीजा कार्यक्रम के दुरुपयोग को लेकर चिंतित हैं. 

चीन ने किया दुरूपयोग 

वीज़ा से जुड़े नए प्रावधानों के प्रस्ताव को फेडरल रजिस्टर में अधिसूचित कर दिया गया है. यद्यपि किसी भी देश के नाम का संसद में जिक्र नहीं किया गया किन्तु स्पष्ट तौर पर कहा गया कि इस प्रणाली में मौजूदा कमियों का चीन ने दुरुपयोग किया है. अब तक अमेरिका आने वाले विदेशी छात्रों, अनुसंधानकर्ताओं और पत्रकारों की वीजा श्रेणियों में सबसे ज्यादा फायदा चीन ने उठाया है.

ये भी पढ़ें: Kim Jong Un से मिलना चाहते हैं नए जापानी प्रधानमंत्री

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में.

डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link -

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

iOS (Apple) Link -

https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234