अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे, ये रखा नाम

पिछले साल ट्विटर और फेसबुक ने उनके कुछ पोस्ट हटाना शुरू कर दिया था या उन्हें भ्रामक के रूप में लेबल करना शुरू कर दिया था.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 21, 2021, 07:21 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • वेबसाइट लॉन्च किया गया था
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे, ये रखा नाम

वाशिंगटनः पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक नया सोशल मीडिया नेटवर्क लॉन्च करने की योजना की घोषणा की है, जिसे ट्रथ सोशल कहा जाता है. मीडिया रिपोर्टों में इसकी जानकारी दी गई. मीडिया रपटों के अनुसार, ट्रंप ने कहा कि मंच बड़ी तकनीक के अत्याचार के लिए खड़ा होगा. उनपर अमेरिका में विरोधी आवाजों को चुप कराने का आरोप लगाया गया है.

सोशल मीडिया ने व्हाइट हाउस के लिए ट्रम्प की बोली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और राष्ट्रपति के रूप में संचार का उनका पसंदीदा माध्यम था. लेकिन उनके समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल पर धावा बोलने के बाद उन्हें ट्विटर से प्रतिबंधित कर दिया गया और फेसबुक से निलंबित कर दिया गया. रिपोर्ट में कहा गया है कि सोशल मीडिया फर्मों पर ट्रम्प के राष्ट्रपति पद पर प्रतिबंध लगाने का दबाव था, उनके पोस्ट की अपमानजनक, भड़काऊ या पूरी तरह से झूठ बोलने के रूप में आलोचना की गई थी.

फेसबुक, ट्विटर ने हटाई पोस्ट
पिछले साल ट्विटर और फेसबुक ने उनके कुछ पोस्ट हटाना शुरू कर दिया था या उन्हें भ्रामक के रूप में लेबल करना शुरू कर दिया था, जैसे कि एक जिसमें उन्होंने कहा था कि कोविड-19 फ्लू की तुलना में कम घातक था.
उन्होंने जनवरी के दंगों के बाद ट्रम्प पर प्रतिबंध लगाने या उन्हें निलंबित करने का निर्णय लिया, जिसके बाद उन्होंने एक भाषण दिया जिसमें उन्होंने चुनावी धोखाधड़ी के आधारहीन दावे किए.

वेबसाइट हुई लॉन्च
इस साल की शुरूआत में, उन्होंने डोनाल्ड जे ट्रम्प के डेस्क से वेबसाइट लॉन्च की, जिसे अक्सर एक ब्लॉग के रूप में जाना जाता था. वेबसाइट को लॉन्च होने के एक महीने से भी कम समय के लिए स्थायी रूप से बंद कर दिया गया था, केवल दर्शकों के एक अंश को आकर्षित करने के बाद जिसे उन्होंने स्थापित साइटों के माध्यम से उम्मीद की थी.

उनके वरिष्ठ सहयोगी जेसन मिलर ने कहा कि यह हमारे पास व्यापक प्रयासों के लिए सहायक है और हम काम कर रहे हैं. ट्रम्प मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप (टीएमटीजी) के एक बयान के अनुसार, उनके नवीनतम उद्यम, ट्रथ सोशल का एक प्रारंभिक संस्करण, अगले महीने आमंत्रित मेहमानों के लिए खुला होगा, और 2022 के पहले तीन महीनों के भीतर राष्ट्रव्यापी रोलआउट होगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़