Islamic Terrorism के खिलाफ France सख्त, 76 मस्जिदों से बड़ा खतरा

पूरी दुनिया में इस समय इस्लामिक कट्टरवाद और आतंकवाद के खिलाफ आक्रोश है. हाल ही में फ्रांस में हुई आतंकी घटनाओं ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया.

Islamic Terrorism के खिलाफ France सख्त, 76 मस्जिदों से बड़ा खतरा

नई दिल्ली: फ्रांस (France) में पैगंबर मोहम्मद साहब के कार्टून से पैदा हुए विवाद ने हिंसक रूप रख लिया था. पूरी दुनिया के मुस्लिम देश खुलकर इस्लामिक कट्टरपंथियों और आतंकवादियों के समर्थन में आ गए थे. ISIS के आतंकवादियों ने फ्रांस में एक चर्च को निशाना बनाकर बदला भी लिया था लेकिन उन घटनाओं से ये स्पष्ट हो गया था कि 'आतंक का मजहब नहीं होता' कहना पूर्ण रूप से मिथ्या धारणा है.

इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ एक्शन में फ्रांस सरकार

आपको बता दें कि फ्रांस में आतंकी हमलों (Terror Attack) के बाद से ही सरकार ने मुस्लिम कट्टरपंथियों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है. फ्रांस के गृहमंत्री गेराल्ड डेरमैनियन ने स्पष्ट कहा है कि मस्जिदों की जांच की जा रही और कट्टरपंथ को बढ़ावा देने वाले संगठनों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है.

76 मस्जिदों से दंगे, आतंक और हिंसा फैलने की आशंका

फ्रांस के गृहमंत्री ने कहा कि जिन मस्जिदों ( 76 mosques suspected of separatism) के खिलाफ भी सबूत पाए गए उन पर ताला लगना तय है. सरकार को जांच में पता चला है कि देश में कुछ जगहों से कट्टरता और अलगाववाद को बढ़ावा दिया जा रहा है और इनके खिलाफ कड़े कदम उठाए जाएंगे.

क्लिक करें-  Farmer Protest: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा किसान आंदोलन, जानिए वजह

मस्जिदें बढ़ा रहीं आतंकवाद- फ्रांस के गृहमंत्री

उल्लेखनीय है कि फ्रांस के गृहमंत्री ने वही बात दोहरा दी जो दबे स्वर में पूरी दुनिया स्वीकार कर रही है. लेकिन अब इस्लामिक कट्टरपंथियों के खिलाफ दबकर नहीं मुखर होकर बोलने की आवश्यकता है. गेराल्ड डेरमैनियन ने कहा कि कुछ मस्जिदों को बंद किया जा सकता है, क्योंकि ये आतंकवाद, दंगे और हिंसा को बढ़ावा दे रही हैं तथा इससे देश में अलगाववाद बढ़ रहा है.

फ्रांस में करीब 26 सौ से ज्यादा मस्जिदें

उल्लेखनीय है कि फ्रांस में 76 मस्जिदें सरकार के शक के घेरे में हैं और इनकी जांच की जा रही है. इनमें से 16 पेरिस और आसपास के क्षेत्रों में हैं. बाकी 60 देश के दूसरे हिस्सों में हैं. एक अनुमान के मुताबिक, फ्रांस की कुल जनसंख्या इस वक्त करीब 6.50 करोड़ है. इनमें से 7 फीसदी मुस्लिम आबादी है. देश में कुल मिलाकर 2600 मस्जिदें हैं. तीन साल में तीन मस्जिदों को सरकार बंद कर चुकी है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234