George Floyd: जॉर्ज फ्लॉयड हत्या मामले में अदालत ने सुनाया फैसला, बाइडेन बोले न्याय की तरफ बढ़ते कदम

अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के मामले में अमेरिका की एक अदालत ने पूर्व पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन को दोषी ठहराया है. दुनियाभर के नेताओं ने इस मामले में अदालत के फैसले पर प्रतिक्रियाएं दी हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 21, 2021, 09:54 AM IST
  • 12 सदस्यों की जूरी ने लिया फैसला
  • हत्या मामले में 45 लोगों ने दी गवाही
George Floyd: जॉर्ज फ्लॉयड हत्या मामले में अदालत ने सुनाया फैसला, बाइडेन बोले न्याय की तरफ बढ़ते कदम

नई दिल्ली: अमेरिका की एक अदालत ने जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के मामले में एक पूर्व पुलिसकर्मी को दोषी ठहराया है. गौरतलब है कि बीते साल में पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन ने जॉर्ज फ्लॉयड की गर्दन को अपने घुटने से दबाए रखा था.

लगातार नौ मिनट तक गर्दन दबी रहने के कारण जॉर्ज की मौके पर ही मौत हो गई थी. इस घटना का वीडियो काफी वायरल हुआ था.

इस घटना के बाद अमेरिका में मानवाधिकारों को लेकर एक बड़ा आंदोलन देखने को मिला था. रंगभेद को लेकर अमेरिका सहित दुनियाभर में प्रदर्शन देखने को मिले थे. 

अब इस मामले पर सुनवाई करते हुए अमेरिका की एक अदालत ने पूर्व पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन को दोषी ठहराया है. अदालत में 12 जूरी सदस्यों ने 45 लोगों की गवाही के बाद यह फैसला सुनाया है. अदालत ने चॉविन को हत्या के तीनों पैमानों पर दोषी पाया है. 

अदालत के फैसले पर क्या बोले बाइडेन

अदालत के पूर्व पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन को दोषी ठहराए जाने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, यह हत्या दिन के उजाले में हुई थी और इसने पूरी दुनिया की आंखें खोल दीं.

नस्लवाद अमेरिका की आत्मा पर एक धब्बे की तरह है. उन्होंने यह भी कहा कि जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद अमेरिका में जिस तरह के प्रदर्शन हुए थे, मानवाधिकार को लेकर इतने बड़े स्तर पर आंदोलन पहली बार देखने को मिल रहा था.

बाइडेन ने फ्लॉयड के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि कुछ भी उन्हें वापस नहीं ला सकता. ;यकीन अमेरिका में यह न्याय की तरफ बढ़ा एक बड़ा कदम है. 

यह भी पढ़िए: नासा के लिए ऐतिहासिक पल, मंगल ग्रह पर Ingenuity हेलीकॉप्टर ने भरी उड़ान

'जॉर्ज फ्लॉयड जस्टिस इन पुलिसिंग एक्ट' को पास करने की अपील

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सभी अमेरिकी सांसदों से यह निवेदन किया है कि वे 'जॉर्ज फ्लॉयड जस्टिस इन पुलिसिंग एक्ट' को पास करें.

हैरिस ने अदालत के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि न्याय का पैमाना न्याय मिलने के समान नहीं है. इस फैसले ने हमें उस दिशा में एक कदम करीब पहुंचाया है. 

यह भी पढ़िए: NASA का InSight रोवर मंगल ग्रह पर गिन रहा अपनी आखिरी सांसें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़