गूगल और फेसबुक खबरों के लिए भुगतान करेंगे ऑस्ट्रेलिया में

सोशल मीडिया के महारथी दोनों सबसे बड़े मंच ऑस्ट्रेलिया सरकार के कोपभाजन बने हैं और वहां की सरकार ने दिए हैं आदेश कि अब गूगल और फेसबुक को खबरों के लिए ऑस्ट्रेलियाई मीडिया को करना पड़ेगा भुगतान  

गूगल और फेसबुक खबरों के लिए भुगतान करेंगे ऑस्ट्रेलिया में

नई दिल्ली. ये नए आदेश ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने दिए हैं गूगल और फेसबुक को.  और अब इस आदेश के बाद फेसबुक और गूगल को अपने समाचार लेखों से पैदा होने वाले रेवेन्यू को ऑस्ट्रेलिया की मीडिया के साथ साझा करना होगा.

 

 

दुनिया का पहला ऐसा कदम 

ऑस्ट्रेलिया की सरकार द्वारा दिया गया यह आदेश बताता है कि यह विश्व में उठाया गया अपनी तरह का ऐसा पहला कदम है जो गूगल और फेसबुक जैसे डिजिटल दिग्गजों के खिलाफ नियामक और राजनीतिक रूप से मोर्चा खोल रहा है. 

ऑस्ट्रेलियन कोषाध्यक्ष का आया बयान

ऑस्ट्रेलिया के कोषाध्यक्ष जोश फ्राइडेनबर्ग ने मीडिया से बात करते हुए यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दोनों बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों को पारंपरिक मीडिया के साथ चलना होगा. उन्हें पारम्परिक मीडिया को विश्वास में लेने के लिए उनके साथ रेवेन्यू साझा करना होगी. इस तरह यदि दोनों मीडिया मंचों में कोई समझौता नहीं हो पाता है तो यह सरकारी आदेश एक बाध्यकारी मध्यस्थता बन कर कार्य करेगा जिसके उललंघन पर सत्तर लाख डॉलर का जुर्माना देना होगा.

 

नया कोड केवल फेसबुक और गूगल के लिए 

दूसरे सोशल मीडिया मंचों को फिलहाल ऑस्ट्रेलिया में बख्श दिया गया है. फ्राइडेनबर्ग ने कहा कि ये कदम दरअसल ऑस्ट्रेलियाई मीडिया कंपनियों को भी अपनी कमाई करने का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से उठाया गया है. इस सिलसिले में ड्राफ्ट कोड पर काम शुरू हो गया है जो अगस्त तक पूरा हो जाएगा और फिलहाल ये कोड फेसबुक और गूगल के लिए ही होगा किन्तु आगे चल कर दूसरे डिजिटल प्लेटफॉर्म इसके अंतर्गत लिए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें. ''भारत और भूटान में चीनी घुसपैठ एक चीनी प्रयोग था''