पीएम मोदी का पुतला जलाने पर नेपाल ने अपने नागरिकों से कहा- मिलेगी सजा

नेपाल सरकार ने रविवार को अपने नागरिकों को मित्र देशों के सम्मान को नुकसान पहुंचा सकने वाला कोई भी 'निंदनीय और अपमानजनक' काम नहीं करने की चेतावनी दी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 5, 2021, 08:11 PM IST
  • पिछले दिनों नेपाली युवक के डूबने की घटना के विरोध में जलाया गया था मोदी का पुतला
  • पड़ोसी देशों को निशाना बनाने वाली गतिविधियों को रोकने के लिए कार्रवाई करेगा गृह मंत्रालय
पीएम मोदी का पुतला जलाने पर नेपाल ने अपने नागरिकों से कहा- मिलेगी सजा

काठमांडू: नेपाल सरकार ने रविवार को अपने नागरिकों को मित्र देशों के सम्मान को नुकसान पहुंचा सकने वाला कोई भी 'निंदनीय और अपमानजनक' काम नहीं करने की चेतावनी दी. सरकार ने यह चेतावनी देश में प्रदर्शन के दौरान कुछ लोगों की ओर से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) का पुतला जलाए जाने की घटना के बाद दी है. 

नेपाल सरकार ने जताई आपत्ति
नेपाल (Nepal) के गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया कि बीते कुछ दिनों में मित्र देश के प्रधानमंत्री की छवि को धूमिल करने के लिए हो रही नारेबाजी, प्रदर्शन और विरोध में पुतले जलाने की घटना सामने आई है. गृह मंत्रालय ने अपने बयान में नेता की पहचान उजागर नहीं की है, लेकिन ऐसे 'निदंनीय और अपमानजनक' कार्यों पर आपत्ति जताई है. नेपाल सरकार का यह सख्त बयान सत्तारूढ़ गठबंधन और विपक्षी दलों से जुड़े कुछ छात्र और युवा संगठनों की ओर से जुलाई में भारत से लगती सीमा पर महाकाली नदी पार करते हुए नेपाली युवक के डूबने की घटना के विरोध में पीएम मोदी का पुतला जलाए जाने के बाद आया है. 
ये भी पढ़ेंः सरकार गठन पर तालिबान में आपसी गतिरोध, काबुल पहुंचे पाक खुफिया एजेंसी के प्रमुख

मित्र देशों से दोस्ताना संबंध रखने की है इच्छा
बयान में कहा, 'नेपाल सरकार की इच्छा सभी मित्र देशों के साथ दोस्ताना संबंध रखने की है और वह प्रतिबद्ध है कि ऐसी किसी भी गतिविधि को रोका जाए, जिससे राष्ट्रीय हितों को नुकसान पहुंच सकता है. हम सभी से अनुरोध करते हैं कि वे ऐसा कोई कार्य नहीं करें, जिससे मित्र देशों के मान-सम्मान को नुकसान पहुंच सकता है. गृह मंत्रालय ने कहा कि नेपाल की लंबी परंपरा पड़ोसी देशों के साथ विवाद को कूटनीतिक माध्यम से और आपसी बातचीत से सुलझाने की रही है. बयान में कहा, 'भविष्य में भी कूटनीतिक पहल और आपसी बातचीत का इस्तेमाल किसी भी विवाद को सुलझाने के लिए किया जाएगा.' बयान में चेतावनी देते हुए कहा गया कि गृह मंत्रालय पड़ोसी देशों को निशाना बनाने वाली गतिविधियों को रोकने के लिए कार्रवाई करेगा और उन लोगों को सजा देगा, जो ऐसी गैर कानूनी गतिविधियों में शामिल होंगे.
ये भी पढ़ेंः सऊदी अरब ने गिराई हूती विद्रोहियों की मिसाइल, दो बच्चे घायल

नदी में कूद गया था नेपाली युवक
कहा जाता है कि बयास ग्रामीण नगरपालिका के जय सिंह धामी (33) महाकाली नदी अस्थायी रोपवे के माध्यम से पार कर रहे थे, लेकिन भारत-नेपाल सीमा की सुरक्षा में तैनात सशस्त्र सीमा बल के जवानों को देख नदी में कूद गए. भारत में अधिकारियों ने बताया कि धामी गैर कानूनी तरीके से नेपाल के धारचूला से भारत के उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले स्थित गास्कू आ रहे थे. मामले की जांच कर रही नेपाली जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि यह घटना भारतीय सुरक्षा कर्मियों की मौजूदगी में हुई.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़