Quad की अहम बैठक 6 अक्टूबर को, भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर होंगे शामिल

चीन के कलेजे में सांप लौटाने वाली खबर है ये. अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया से सुरक्षा संवाद करने के लिए एस जयशंकर 6 अक्टूबर को टोक्यो जाएंगे.. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2020, 08:17 PM IST
    • क्वाड है चीन के विरुद्ध चतुर्भुज सुरक्षा संवाद
    • अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान
    • संवाद को संस्थागत बनाया जा सकता है
Quad की अहम बैठक 6 अक्टूबर को, भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर होंगे शामिल

नई दिल्ली.  पहले ही भारत से कुढ़ा हुआ है चीन, अब इस खबर से बौखला भी गया है. चीन के चारो शत्रु राष्ट्र भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया पारस्परिक सुरक्षा संवाद के उद्देश्य से एक अहम बैठक कर रहे हैं. मूल रूप से चीन के खिलाफ ही सुरक्षा को सशक्त करने और सुनिश्चित करने के लिए भारत के विदेशमंत्री जयशंकर सहित क्वाड समूह के चारों प्रतिनिधि 6 अक्टूबर को टोक्यो में मिलने वाले हैं. 

ये है चतुर्भुज सुरक्षा संवाद 

क्वाड की इस बैठक को नाम दिया गया है Quadrilateral Security Dialogue अर्थात चतुर्भुज सुरक्षा संवाद. भारत, अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया क्वाड समूह की चार सशक्त भुजाएं हैं. चारों देशों के प्रतिनिधि अर्थात विदेश मंत्री जापान में होने वाली इस दो दिवसीय बैठक में शामिल होंगे. इस अहम टोक्यो दौरे के पूर्व  भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि वो लोकतांत्रिक देशों से अपने सम्बन्ध मज़बूत करने में संकोच नहीं करेंगे. 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान 

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो चतुर्भुज सुरक्षा संवाद को लेकर अत्यंत उत्साहित हैं. चार देशों के इस शक्तिशाली समूह ‘क्वाड’ की दूसरी मंत्री-स्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए वे भी टोक्यो आने वाले हैं.  विशेष बात ये है कि माइक  पोम्पियो इस यात्रा के पूर्व  मंगोलिया और दक्षिण कोरिया जाने वाले थे किन्तु अब यह पहले से निर्धारित इन दो देशों के दौरे की योजना स्थगित कर दी गई है. के अनुसारनहीं जाएंगे. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है.

संवाद को संस्थागत बनाया जा सकता है 

चारों देशों -भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक अनौपचारिक रणनीतिक वार्ता के मंच का नाम क्वाड है. भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि “भारत को अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ क्वाड संवाद को औपचारिक रूप से लागू करने के लिए राजी है. 2019 में UNGA के समानांतर होने वाली विदेश मंत्रियों की बैठक के साथ 2017 से पहले से चारों देशों की वार्ता चल रही है. अतएव अन्य तीन सदस्य यदि इस दिशा में पहल करते हैं तो भारत भी इस अहम बातचीत को संस्थागत बनाने के लिए तैयार है।"

ये भी पढ़ें: कोरोना से सौ प्रतिशत बचाव का MG फार्मूला

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़