कुलभूषण जाधव के वकील की नियुक्ति कर सकेगा भारत

अब भारत को फिर एक बार कुलभूषण जाधव के वकील की नियुक्ति करने की अनुमति प्राप्त हो गई है और इसके लिए धन्यवाद का पात्र है पाकिस्तान का हाईकोर्ट..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 4, 2020, 03:15 AM IST
    • इस्लामाबाद हाईकोर्ट का आदेश
    • महीने भर के लिए टली सुनवाई
    • पाकिस्तान सरकार की फिर किरकिरी
कुलभूषण जाधव के वकील की नियुक्ति कर सकेगा भारत

नई दिल्ली.  कुलभूषण जाधव मामले पर भारत की कोशिशें लगातार जारी हैं और उम्मीद है भारत जाधव की फांसी की सजा माफ़ कराने में कामयाब होगा. इस दिशा में मिली एक अप्रत्याशित सफलता के अनुसार भारत को कुलभूषण जाधव के वकील की नियुक्ति करने की अनुमति पाकिस्तान की अदालत द्वारा मिल गई है. 

 

इस्लामाबाद के कोर्ट का निर्देश 

पाकिस्तान की जेल में बंद निर्दोष भारतीय कुलभूषण जाधव की मदद के लिए रास्ते बनते नज़र आ रहे हैं. अब इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने  कुलभूषण जाधव के लिए वकील की नियुक्ति करने का एक और अवसर भारत को प्रदान किया है और इसके लिए पाकिस्तान सरकार को आवश्यक निर्देश जारी किये हैं. 

महीने भर के लिए टली सुनवाई 

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने पाकिस्तान सरकार की जाधव को फांसी पर चढ़ाने की कोशिशों को फिलहाल नाकाम कर दिया है और सरकार को आदेश दिया है कि भारत को जाधव के लिए वकील नियुक्त करने का एक और मौका दिया जाना चाहिए. इसके साथ ही हाईकोर्ट ने केस की सुनवाई भी एक महीने के लिए टाल दी है और यह एक माह का समय भारत के लिहाज से जाधव के लिए वकील की तैयारी हेतु पर्याप्त है. 

जावेद खान की दलील नाकाम

पाकिस्तानी जेल में बन्द भारत के रिटायर्ड नौसैनिक अधिकारी कुलभूषण जाधव पर मौत की सजा तामील कराना चाहती है पाकिस्तान की सरकार. पाकिस्तानी अटार्नी जनरल खालिद जावेद खान ने कोर्ट में दलील पेश की कि भारत ने वकील नियुक्त करने की पाकिस्तान की पेशकश को नजरअंदाज कर दिया था. किन्तु अदालत ने अपने फैसले पर पुनर्विचार से इंकार कर दिया.

पाकिस्तान सरकार की किरकिरी 

इस बार तो इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने ही पाकिस्तान सरकार की नक्कटी करा दी. इसके पहले इंटनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस से भी पाकिस्तान सरकार को फटकार मिल चुकी है क्योंकि इस केस को लेकर पकिस्तान ने कई बार आईसीजे के निर्देशों का पालन नहीं किया है.

ये भी पढ़ें. रूस के साथ भारत की बैठकें हुईं प्रारम्भ, तकनीकी सहयोग पर बातचीत  

ट्रेंडिंग न्यूज़