दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में भारत का बोलबाला

ये बड़ी खबर है भारत के लिहाज से जो हैरान करने वाली तो बिलकुल ही नहीं लेकिन सचेत करने वाली ज़रूर है. वैसे ही दुनिया क्लाइमेट चेंज की परेशानी से दो चार हो रही है ऐसे में अगर हमारे शहरों में मानव-निर्मित प्रदूषण आसमानी हो जाए, तो वह और भी दुर्भाग्यपूर्ण होगा..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2020, 01:04 PM IST
    • दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में भारत का बोलबाला
    • सबसे प्रदूषित 30 शहरों में 21 भारत के
    • टॉप-10 में सभी एशियाई देश
    • सबसे प्रदूषित शहरों की सूचि में गाजियाबाद ने किया टॉप
दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में भारत का बोलबाला

 

नई दिल्ली. एक तरफ तो भारत के वैश्विक नेता नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान चला कर भारत को स्वच्छ करने का सपना देखा है वहीं दूसरी तरफ जमीनी हकीकत इस अभियान को अर्थहीन बता रही है जहां भारत के शहर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में साठ फीसदी से ज्यादा हैं.

 

सबसे प्रदूषित 30 शहरों में 21 भारत के 

बड़ी गंभीर स्थिति है जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती. दुनिया के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों की सूची में भारत के शहर भरे हुए हैं. सबसे प्रदूषित 30 शहरों में 21 भारत के भीतर हैं. भारत के पड़ौसी सभी देशों में यही हाल है. इस सूची में दक्षिण एशियाई देशों की हालत सबसे ज्यादा खराब नज़र आती है.

टॉप-10 में सभी एशियाई देश

दुनिया के दस सबसे ज्यादा प्रदूषित देशों में सभी देश एशिया के हैं. इतना ही नहीं दुनिया के पचास सबसे प्रदूषित शहरों में सभी के सभी शहर एशिया के ही हैं. हालांकि इस सूची में पिछली बार के मुकाबले इस बार भारत में वायु प्रदूषण 20% कम नज़र आया है और इस सुधार का कारण इस रिपोर्ट में आर्थिक मंदी बताया गया है. 

गाजियाबाद ने किया टॉप 

दुनियाभर में वायु प्रदूषण के सबसे खराब स्तर वाले शहरों की सालाना सूची इस रिपोर्ट में सामने आती है. 2019 में भारत के शहर इस सूची में फिर से भारत का नाम रोशन कर रहे हैं और टॉप किया यूपी के बड़े औद्योगिक शहर गाज़ियाबाद ने. इस सूची में टॉप-10 में से 6 और टॉप-30 में कुल 21 शहर भी भारत के ही हैं.  

ये भी पढ़ें. ट्रम्प मोदी के साथ मजबूत करेंगे क्वाड को, चीन हुआ बेचैन

ट्रेंडिंग न्यूज़