जानें कौन हैं आयशा मलिक, जो बन सकती हैं पाक सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश

प्रधान न्यायाधीश गुलजार अहमद की अध्यक्षता में पाकिस्तान के न्यायिक आयोग (जेसीपी) ने न्यायमूर्ति आयशा मलिक की पदोन्नति को चार के मुकाबले पांच मतों के बहुमत से मंजूरी दे दी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 7, 2022, 10:01 AM IST
  • उनके नाम पर संसदीय समिति द्वारा विचार किया जाएगा
  • जो अमूमन जेसीपी की सिफारिश के खिलाफ नहीं जाती है
जानें कौन हैं आयशा मलिक, जो बन सकती हैं पाक सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश

इस्लामाबाद: लाहौर उच्च न्यायालय की न्यायाधीश आयशा मलिक पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश बन सकती हैं. एक उच्चाधिकार समिति द्वारा उनकी पदोन्नति को मंजूरी दिए जाने के बाद पाकिस्तान बृहस्पतिवार को उच्चतम न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश की नियुक्ति के करीब पहुंच गया. 

पाकिस्तान के डॉन अखबार ने सूत्रों के हवाले से बताया कि प्रधान न्यायाधीश गुलजार अहमद की अध्यक्षता में पाकिस्तान के न्यायिक आयोग (जेसीपी) ने न्यायमूर्ति मलिक की पदोन्नति को चार के मुकाबले पांच मतों के बहुमत से मंजूरी दे दी. जेसीपी द्वारा मंजूरी के बाद उनके नाम पर संसदीय समिति द्वारा विचार किया जाएगा जो अमूमन जेसीपी की सिफारिश के खिलाफ नहीं जाती है.

यह भी पढ़िए-  कुंवारे लड़के ने लगाई शहर में होर्डिंग, पत्नी खोजने के लिए लिखवाई ये बात

यह दूसरी बार है जब जेसीपी ने न्यायमूर्ति मलिक की पदोन्नति पर फैसला करने के लिए बैठक की. न्यायमूर्ति मलिक का नाम पहली बार पिछले साल नौ सितंबर को जेसीपी के सामने आया था. तब उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों में मलिक के वरिष्ठता क्रम को लेकर उनकी उच्चतम न्यायालय में पदोन्नति का विरोध हुआ था. 

न्यायमूर्ति आयशा मलिक हार्वर्ड लॉ स्कूल से एलएलएम स्नातक हैं. 2012 में लाहौर उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत होने से पहले एक प्रमुख कॉर्पोरेट वाणिज्यिक कानून फर्म में भागीदार थीं. आयशा 55 साल की हैं. उनका जन्म 1966 में हुआ था. 

यह भी पढ़िए- मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि मंदिर के 'विस्तार' पर हेमामालिनी ने दिया बड़ा बयान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़