पहली बार मानव रक्त में मिले माइक्रोप्लास्टिक, जानें क्यों डराने वाला है ये शोध

इससे पहले माइक्रोप्लास्टिक्स मस्तिष्क, आंत, अजन्मे बच्चों के प्लेसेंटा और वयस्कों और शिशुओं के मल में पाए गए हैं, लेकिन रक्त के नमूनों से पहले कभी नहीं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 25, 2022, 12:29 PM IST
  • वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि कण शरीर के अंगों में जमा हो सकते हैं
  • डच शोधकर्ताओं ने 22 वयस्क दाताओं से रक्त के नमूने से किया शोध
पहली बार मानव रक्त में मिले माइक्रोप्लास्टिक, जानें क्यों डराने वाला है ये शोध

लंदन: शोधकर्ताओं को पहली बार इंसानी खून में प्लास्टिक के टुकड़े मिले हैं. ये टुकड़े अति सूक्ष्म यानी माइक्रोप्लास्टिक हैं. इस शोध के लिए नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने 22 गुमनाम स्वस्थ वयस्क दाताओं से रक्त के नमूने लिए और पाया कि इनमें से  17 (77.2 प्रतिशत) के रक्त में माइक्रोप्लास्टिक था. इस खोज को 'बेहद चिंताजनक' बताया जा रहा है. 

इससे पहले माइक्रोप्लास्टिक्स मस्तिष्क, आंत, अजन्मे बच्चों के प्लेसेंटा और वयस्कों और शिशुओं के मल में पाए गए हैं, लेकिन रक्त के नमूनों से पहले कभी नहीं. 'नीदरलैंड में व्रीजे यूनिवर्सिटिट एम्स्टर्डम में अध्ययन लेखक प्रोफेसर डिक वेथाक ने बताया कि हमें अनुसंधान का विस्तार करना होगा और नमूना आकार, मूल्यांकन किए गए पॉलिमर की संख्या आदि में वृद्धि करनी होगी.'

जानें कौन सा प्लास्टिक मिला है खून में
जर्नल एनवायरनमेंट इंटरनेशनल में प्रकाशित इस अध्ययन में पांच प्रकार के प्लास्टिक - पॉलीमेथाइल मेथैक्रिलेट (पीएमएमए), पॉलीप्रोपाइलीन (पीपी), पॉलीस्टाइनिन (पीएस), पॉलीइथाइलीन (पीई), और पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट (पीईटी) के लिए परीक्षण किया गया.  शोधकर्ताओं ने पाया कि रक्त के 50 प्रतिशत नमूनों में पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट (पीईटी) था. नमूनों में यह सबसे प्रचलित प्लास्टिक प्रकार था. 

पीईटी एक स्पष्ट, मजबूत और हल्का प्लास्टिक है जो व्यापक रूप से खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की पैकेजिंग के लिए उपयोग किया जाता है, विशेष रूप से सुविधाजनक आकार के शीतल पेय, जूस और पानी. केवल एक तिहाई (36 प्रतिशत) में पॉलीस्टाइनिन होता है, जिसका उपयोग पैकेजिंग और भंडारण में किया जाता है, जबकि लगभग एक चौथाई (23 प्रतिशत) में पॉलीइथाइलीन होता है, जिससे प्लास्टिक वाहक बैग बनाए जाते हैं. केवल एक व्यक्ति (5 प्रतिशत) में पॉलीमेथाइल मेथैक्रिलेट था और किसी भी रक्त के नमूने में पॉलीप्रोपाइलीन नहीं था.

एक नमूने में तीन तरह के प्लास्टिक
चौंकाने वाली बात यह है कि शोधकर्ताओं ने एक ही रक्त के नमूने में तीन अलग-अलग प्रकार के प्लास्टिक पाए. रक्त के नमूने लिए जाने से ठीक पहले प्लास्टिक के संपर्क में आने के कारण उनके रक्त में माइक्रोप्लास्टिक्स वाले और नहीं होने के बीच अंतर हो सकता है. उदाहरण के लिए, एक स्वयंसेवक जिसने अपने रक्त में माइक्रोप्लास्टिक्स के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, हो सकता है कि उसने हाल ही में प्लास्टिक-लाइन वाले कॉफी कप से पिया हो.

ये भी पढ़िए- किम जोंग ने किया सबसे बड़ी बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट, करीब-करीब पूरी धरती हैं रेंज

माइक्रोप्लास्टिक्स विभिन्न माध्यमों से जलमार्ग में प्रवेश करते हैं और तरल में निलंबित खत्म हो जाते हैं. पानी से, उन्हें समुद्री भोजन द्वारा निगला जा सकता है या पौधों द्वारा अवशोषित करके हमारे भोजन में समाप्त किया जा सकता है. माइक्रोप्लास्टिक्स के अंतर्ग्रहण के स्वास्थ्य प्रभाव वर्तमान में स्पष्ट नहीं हैं, हालांकि पिछले साल एक अध्ययन ने दावा किया था कि वे मनुष्यों में कोशिका मृत्यु और एलर्जी का कारण बन सकते हैं.

कैसे शरीर में पहुंचता है प्लास्टिक
पौधों पर आधारित आहार के जरिए, पानी, सी फूड

किस तरह की बीमारियां होती हैं प्लास्टिक से
2021 के एक अन्य अध्ययन के अनुसार, माइक्रोप्लास्टिक गैर-मानव जानवरों में आंतों में सूजन, आंत माइक्रोबायोम गड़बड़ी और अन्य समस्याएं पैदा कर सकता है, और वे मनुष्यों में सूजन आंत्र रोग पैदा कर सकते हैं. फिर भी पिछले साल प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि माइक्रोप्लास्टिक मानव कोशिका झिल्ली को विकृत कर सकता है और उनके कामकाज को प्रभावित कर सकता है. प्रोफेसर वेथाक ने जोर देकर कहा कि उनके संभावित नुकसान पर और अधिक शोध किए जाने की जरूरत है.

कॉमन सीज के मुख्य कार्यकारी जो रॉयल ने कहा, 'यह खोज बेहद चिंताजनक है. 'हम पहले से ही प्लास्टिक में खा रहे हैं, पी रहे हैं और सांस ले रहे हैं. यह सबसे गहरी समुद्री खाई में और माउंट एवरेस्ट की चोटी पर है. और फिर भी, प्लास्टिक का उत्पादन 2040 तक दोगुना करने का लक्ष्य है.'

क्या होते हैं माइक्रोप्लास्टिक
माइक्रोप्लास्टिक प्लास्टिक के छोटे टुकड़े होते हैं जिनका व्यास 0.2 इंच (5 मिमी) से कम होता है - कुछ इतने छोटे होते हैं कि वे नग्न आंखों से भी दिखाई नहीं देते हैं. वैज्ञानिक अभी भी इन छोटे कणों के अंतर्ग्रहण के प्रभाव को निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं. कॉमन सीज़ द्वारा यह अध्ययन किया गया है. यह एक समूह है जो प्लास्टिक संदूषण से निपटने के लिए नई नीति के लिए प्रेरित करता है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़