पहले से हैं आठ बच्चों की मम्मी, 'बेटी को मां बनाने के लिए' 50 की उम्र में खुद हुईं गर्भवती

पहले से आठ बच्चों की चैलिज स्मिथ नौवीं बार गर्भवती हुई हैं. यह गर्भावस्था उनके लिए बेहद खास है क्योंकि इस बार वह अपनी बेटी कैटिलिन को मां बनाने के लिए गर्भवती हुई हैं. दरअसल चैलिज अपनी 24 वर्षीय बेटी कैटिलिन के बच्चे की सरोगेट मदर बनी हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 3, 2022, 10:36 AM IST
  • वह अपने गर्भ से अपनी नातिन को जन्म देंगी
  • डॉक्टरों के मुताबिक इस बच्चे का जन्म मई में होगा
पहले से हैं आठ बच्चों की मम्मी, 'बेटी को मां बनाने के लिए' 50 की उम्र में खुद हुईं गर्भवती

लंदन: अमेरिका के यूटा की रहने वाली चैलिज स्मिथ 50 साल की उम्र में गर्भवती हैं. पहले से आठ बच्चों की चैलिज स्मिथ नौवीं बार गर्भवती हुई हैं. यह गर्भावस्था उनके लिए बेहद खास है क्योंकि इस बार वह अपनी बेटी कैटिलिन को मां बनाने के लिए गर्भवती हुई हैं. दरअसल चैलिज अपनी 24 वर्षीय बेटी कैटिलिन के बच्चे की सरोगेट मदर बनी हैं. यानी वह अपने गर्भ से अपनी नातिन को जन्म देंगी. डॉक्टरों के मुताबिक इस बच्चे का जन्म मई में होगा. 

बेटी को है ये बीमारी
टेक्सास की रहने वाली कैटिलिन सोजोग्रेन सिंड्रोम (Sjogren Syndrome) नामक स्थिति के कारण गर्भधारण नहीं कर सकती हैं. यह एक आटोइम्यून रोग है. कैटिलिन को 2019 में बीमारी का पता चला था. वह एंडोमेट्रियोसिस से भी पीड़ित हैं - एक ऐसी स्थिति जहां गर्भ के अस्तर के समान ऊतक दूसरी जगहों पर बढ़ने लगते हैं. जैसे अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब की जगह पर. पर इलाज के बाद कैटिलिन पहले बच्चे को जन्म देने में कामयाब रहीं. अब दूसरी बार मां बनने के लिए कैटिलिन और उनके पति चैलिज स्मिथ की मदद ले रहे हैं. इसके लिए जैलिज के गर्भाशय में आईवीएफ के माध्यम से एक भ्रूण प्रत्यारोपित किया गया है. 

ये भी पढ़ें- शोध: आया सेल्फी छोड़ने का वक्त, फ्रंट कैमरे से बिगड़ जाता चेहरा, ये अंग दिखता बड़ा
 

बेटी की पहली प्रेगनेंसी में आई थी मुश्किलें
कैटिलिन ने कहा: '2019 में, मैं अपने एंडोमेट्रियोसिस के कारण पहले से ही बांझपन से जूझ रही थी, और तीन साल से कोशिश कर रही थी लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. इसके बाद उन्होंने और उनके पति मिगुएल आईवीएफ दौर के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया, जिसके परिणामस्वरूप चार भ्रूण हुए. कैटलन ने बताया, 'मैंने दो भ्रूण प्रत्यारोपित किए जिसके परिणामस्वरूप मेरे बेटे कैलाहन का जन्म हुआ. 'गर्भावस्था वास्तव में अच्छी तरह से चल रही थी, जब तक कि मैं 30 सप्ताह में स्थिति खराब नहीं हो गई. 'मुझे स्वास्थ्य पेशेवरों ने कहा था कि अब और बच्चों को जन्म देना आसान नहीं होगा. लेकिन मेरा सपना बड़े परिवार का था. इसलिए मैंने मां की मदद ली. 

हाल में कैटिलिन अपने पति मिगुएल के साथ, जेंडर रिवील पार्टी में अपनी दूसरी गर्भावस्था की घोषणा की. वे एक लड़की की उम्मीद कर रहे हैं. इसी पार्टी में घोषणा की गई कि उनकी मां उसकी सरोगेट के रूप में काम कर रही हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़