NASA ने बताया, धरती की तरह मंगल भी भूकंप से कांपता है

NASA के इनसाइट लैंडर ने हाल में ही मंगल पर दो बड़े भूकंपीय झटकों का पता लगाया है- रिक्टर स्केल पर इन झटकों की तीव्रता 3.3 और 3.1 मापी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 6, 2021, 01:01 PM IST
  • नासा के लैंडर मार्स इनसाइट (Mars InSight) ने दो भूकंप के झटके महसूस किए हैं
  • इनसाइट ने मंगल ग्रह पर अब तक 500 से ज्यादा भूकंप को किया है रिकॉर्ड
NASA ने बताया, धरती की तरह मंगल भी भूकंप से कांपता है

नई दिल्लीः साल 2020 और 2021 में धरती पर लगातार कई बार भूकंप रिकॉर्ड किए गए हैं. देश में तो बीते एक साल में लगतार भूकंप दर्ज किए गए हैं, लेकिन धरती ही नहीं आसमान में भी मौजूद अन्य ग्रह कांपते हैं. 

दो भूंकप का लिया जा सका है DATA
NASA के इनसाइट लैंडर ने हाल में ही मंगल पर दो बड़े भूकंपीय झटकों का पता लगाया है- रिक्टर स्केल पर इन झटकों की तीव्रता 3.3 और 3.1 मापी गई है.

वैज्ञानिक इसे मार्कक्वेक कह रहे हैं. इनसाइट लैंडर ने मंगल पर कम के कम 500 भूकंपों को महसूस किया है, लेकिन इनमें से दो का Data लिया जा सका है. 

यह भी पढ़िएः नासा के आर्टेमिस मून रॉकेट को पहले चरण में मिली सफलता

धरती से इतने अलग हैं मंगल के भूकंप
पेरिस के फ्रांस इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स के साइंटिस्ट ताइची कावामुरा ने इस बार में विस्तार से बताया है. उन्होंने बताया कि 18 मार्च को जो दो झटके महसूस किए गए उनमें से एक भूकंप चांद पर आने वाले भूकंप जैसा ही था.

दूसरा धरती पर आने वाले भूकंप की तरह था. ये सारे भूकंप सेरबेरस फोसे (Cerberus Fossae) इलाके में आए हैं. धरती के भूकंप की wave पूरे ग्रह पर दौड़ती है, चांद पर आने वाले भूकंप छितराए होते हैं. 

दो भूकंप किए गए रिकॉर्ड
नासा (NASA) के लैंडर मार्स इनसाइट (Mars InSight) ने दो भूकंप के झटके महसूस किए हैं.

इसी जगह पर पहले भी दो झटके आए थे. इनसाइट ने मंगल ग्रह पर पहुंचने के बाद से अब तक 500 से ज्यादा भूकंप के झटकों को रिकॉर्ड किया है. यानी भूकंप सिर्फ धरती पर ही नहीं आते. मंगल ग्रह पर भी आते हैं. "

कई भूकंप जोन हैं सक्रिय
मंगल पर भूकंप के इन डेटा से वैज्ञानिकों के उस अवधारणा को भी बल मिला है जिसे सेरबेरस फोसे (Cerberus Fossae) के नाम से जाना जाता है.

इसके अनुसार, मंगल के सतह पर ज्वालामुखियों के विस्फोट से जो आकृतियां बनी हैं वे सक्रिय भूकंपीय क्षेत्र भी हैं- सामने आया है कि इनसाइट लैंडर ने अपने तीन साल की गतिविधि के दौरान मंगल पर कुल 500 से ज्यादा भूकंप के झटकों को रिकॉर्ड किया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़