Kim Jong Un से मिलना चाहते हैं नए जापानी प्रधानमंत्री

ये जापान की बदली हुई रणनीति भी हो सकती है जो चीन के करीबी दोस्त को उससे अलग करने की दिशा में जापानी कोशिश की शुरूआत मानी जा सकती है..

Kim Jong Un से मिलना चाहते हैं नए जापानी प्रधानमंत्री

नई दिल्ली.  जापान के नए प्रधानमंत्री सुगा ने  तानाशाह किम जोंग से मिलने की इच्छा जाहिर की है और यह इच्छा एक सोची समझी रणनीति पर पहला कदम भी हो सकती है. अमेरिका के दोस्त जापान की अमेरिका के दुश्मन कोरिया से मिलने की चाहत के पीछे अमेरिकी योजना भी काम कर रही हो सकती है. अगर नार्थ कोरिया को चीन से अलग कर लिया तो दुनिया के स्तर चीन की मजबूती बहुत कम हो जायेगी और वह लगभग अकेला हो जाएगा.

UN में जाहिर की इच्छा

योशिहिदे सुगा ने जापान का प्रधानमंत्री बनते ही पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अधूरे कामों को पूरा करना शुरू कर दिया है. सुगा ने यूनाइटेड नेशंस में अपना प्रथम भाषण देते हुए उत्तर कोरिया के शासक से बिना किसी शर्त मुलाकात की चाहत जताई. इसे विश्व शान्ति की दिशा में भी एक बड़ा प्रयास माना जा सकता है. युद्धेच्छु नार्थ कोरिया को मैत्री में बांध कर शांत रखने की दिशा में यह जापानी प्रयास हो सकता है.  

ये शिंजो आबे की चाहत थी

बताया जा रहा है की पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे मूल रूप से यही चाहते थे. नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से मिल कर दशकों पुराने जापान नार्थ कोरिया विवाद को हल करना चाहते थे. चूंकि सुगा अब तक सहयोगी की भूमिका में अपनी सरकार को सहयोग देते थे, अब पहली बार वे सर्वोच्च निर्णायक भूमिका में जापान के प्रधानमंत्री के तौर पर इस अहम काम को अंजाम देना चाहते हैं.

विवाद के पुराने मुद्दे हैं

जापान और नार्थ कोरिया में बरसों पुराने विवाद के विषय शिन्जो आबे की लाख कोशिशों के बाद भी समाधान के मुहाने तक नहीं पहुँच पाए हैं. पूर्व जापानी प्रधानमंत्री की अधूरी ख्वाहिशों को पूरा करने की कोशिशें नए प्रधानमंत्री ने शुरू कर दी हैं. जापान और नार्थ कोरिया के बीच तमाम मुद्दों के बीच जापानी नागरिकों के अपहरण का मुद्दा और उत्तर कोरियाई परमाणु तथा मिसाइल प्रोग्राम भी ख़ास मुद्दों के तौर पर शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: वैक्सीन नहीं तो क्या हुआ, आ गई है कामयाब एंटीबॉडी

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में.

डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link -

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

iOS (Apple) Link -

https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234