चीन को कोरोना पार्ट-2 की करनी होगी तैयारी

कोरोना विशेषज्ञ गैब्रिएल लेउंग ने चीन को सावधान किया है कि चीन को अब कोरोना के संक्रमण के दूसरे ऑउटब्रेक के लिए तैयार हो जाना चाहिए और यदि तैयारी ढंग से की गई तो इस बार कोरोना पिछली बार की तरह घातक सिद्ध न हो सकेगा..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 2, 2020, 12:43 AM IST
    1. पुराने मरीज फिर लाएंगे कोरोना
    2. 8 अप्रैल से सरकार को होना होगा सक्रिय
    3. कम गंभीर मरीज हो सकते हैं घातक
चीन को कोरोना पार्ट-2 की करनी होगी तैयारी

नई दिल्ली: गैब्रिएल लेउंग चीन के ही वैज्ञानिक हैं और कोरोना के विशेषज्ञ हैं. हॉन्गकॉन्ग यूनिवर्सिटी में सेवाएं दे रहे गैब्रिएल लीउंग का कहना है अब जब चीन में यातायात सामान्य हुए हैं, जनजीवन पहले जैसा हो गया है. अब चीन की सरकार को विश्राम किये बिना कोरोना संक्रमण के अगले दौर के लिए तैयार हो जाना चाहिए.

पुराने मरीज फिर लाएंगे कोरोना

गैब्रिएल लेउंग के अनुसार कोरोना अप्रैल में फिर से आ सकता है और इस बार यह संक्रमण उन लोगों के माध्यम से सामने आएगा जो कि कोरोना वायरस से हल्के स्तर पर बीमार होंगे. हुबेई प्रांत की मिसाल देते हुए चीनी वैज्ञानिक ने कहा कि हुबेई प्रांत में करीब 6 करोड़ लोग अब तक सामान्य स्थिति में नहीं आ सके हैं लेकिन अब वे धीरे-धीरे अपने काम-काज और घरों पर वापस लौट रहे हैं.

फैक्ट्रियां और कार्यालय खुलने लगे हैं और एक हफ्ते बाद 8 अप्रैल को वूहान शहर में लॉकडाउन हट जाएगा. उस समय कोरोना के संक्रमण की दूसरी लहर सामने आ सकती है.

आठ अप्रैल से सक्रिय होना होगा सरकार को

गैब्रिएल लेउंग ने कहा कि 8 अप्रैल वह तारीख है जब वहां शहर में लॉकडाउन वापस ले लिया जाएगा. ऐसे में जब लोग घरों से वापस निकलेंगे तो स्थिति फिर से गंभीर हो सकती है. इस समय सरकार को सक्रिय होना पड़ेगा और लोगों की फिर से जांच शुरू करनी होगी. उसके बाद अगले तीन हफ्ते बहुत सावधानी वाले होंगे वर्ना स्थिति फिर से पहले की तरह ही चिंताजनक हो सकती है.

कम गंभीर मरीज हो सकते हैं घातक

गैब्रिएल लेउंग कोरोना के विशेषज्ञ हैं और न केवल वे चीन की सरकार को सावधान कर रहे हैं बल्कि उसे समाधान भी दे रहे हैं. लेउंग ने कहा है कि कोरोना के कम गंभीर या इसके साधारण संक्रमण से ग्रस्त लोगों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि अप्रैल के अंत तक कोरोना वायरस से हल्के या कमजोर स्तर पर बीमार लोग कोरोना के दूसरे आक्रमण की गंभीर स्थिति पैदा कर सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान में हिंदुओं को भूखा मारना चाहती है इमरान की 'नियाजी सरकार'

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के इतिहास में 100 साल की सबसे बड़ी त्रासदी

ट्रेंडिंग न्यूज़