रूस-यूक्रेन युद्ध पर संयुक्त राष्ट्र में भारत का बयान, बताया कैसे रुकेगा युद्ध

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने यूक्रेन पर बुलाई गई संयुक्त राष्ट्र महासभा की आपात बैठक में सोमवार को कहा कि भारत, यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 1, 2022, 10:01 AM IST
  • यूक्रेन में बदतर होते हालात को लेकर भारत बेहद चिंतित
  • कहा, हिंसा तत्काल रोकने के अपने आह्वान को दोहराते हैं
रूस-यूक्रेन युद्ध पर संयुक्त राष्ट्र में भारत का बयान, बताया कैसे रुकेगा युद्ध

संयुक्त राष्ट्र: भारत ने यूक्रेन में बदतर होती स्थिति पर चिंता व्यक्त की और तत्काल हिंसा को रोकने का आह्वान दोहराते हुए कहा कि सच्ची, ईमानदार और निरंतर वार्ता से सभी मसले हल किए जा सकते हैं. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने यूक्रेन पर बुलाई गई संयुक्त राष्ट्र महासभा की आपात बैठक में सोमवार को कहा कि भारत, यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. 

क्या कहा भारत ने
तिरुमूर्ति ने कहा, ‘‘ यूक्रेन में बदतर होते हालात को लेकर भारत बेहद चिंतित है. हम हिंसा तत्काल रोकने के अपने आह्वान को दोहराते हैं.’’ गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रूस और यूक्रेन के नेतृत्व के साथ अपनी हालिया बातचीत में इसकी जोरदार वकालत की थी. तिरुमूर्ति ने कहा, ‘‘ हम सभी मतभेदों को सच्ची, ईमानदार और निरंतर बातचीत के माध्यम से दूर करने के अपने आह्वान को दोहराते हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘भारत, यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. भारतीय नागरिकों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है, जिसमें बड़ी संख्या में छात्र शामिल हैं.’’ तिरुमूर्ति ने मानवीय जरूरतों को तुरंत पूरा किए जाने की बात पर भी जोर दिया. 

यूक्रेन के पड़ोसी देशों को शुक्रिया कहा
भारत ने सोमवार को यूक्रेन में मानवीय सहायता भेजने का फैसला भी किया. साथ ही, भारतीय नागरिकों को निकालने में मदद करने वाले यूक्रेन के पड़ोसी देशों का शुक्रिया भी अदा किया. इस बीच, यूक्रेन पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में तिरुमूर्ति ने यूक्रेन में उत्पन्न गंभीर मानवीय स्थिति का मुद्दा उठाया. तिरुमर्ति ने कहा, ‘‘ यूक्रेन में गंभीर मानवीय स्थिति उत्पन्न हो गई है. संघर्ष के ऐसे समय में, नागरिकों, विशेष रूप से महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों की सुरक्षा तथा कुशलक्षेम को भारत सर्वोच्च प्राथमिकता देता है. हमारा मानना है कि मानवीय सहायता के मूल सिद्धांतों का पूरी तरह से सम्मान किया जाना चाहिए.’’ इससे पहले, यूक्रेन पर रूस के हमले के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र की 193 सदस्यीय महासभा का “आपातकालीन विशेष सत्र” आहूत करने को लेकर सुरक्षा परिषद में हुए मतदान में भारत ने भाग नहीं लिया था.

रूस व यूक्रेन ने एक-दूसरे पर साधा निशाना
सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के विशेष आपातकालीन सत्र के दौरान दोनों देशों ने एक-दूसरे पर निशाना साधा. एक तरफ कीव ने संयुक्त राष्ट्र से आह्वान किया कि मॉस्को उसके खिलाफ जारी आक्रामकता को रोके, तो दूसरी तरफ, रूस ने जोर दिया कि उसने शत्रुता की शुरुआत नहीं की और वह युद्ध को समाप्त करना चाहता है. यूएनजीए के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद ने सोमवार को 193 सदस्यीय निकाय के यूक्रेन पर आपातकालीन विशेष सत्र की अध्यक्षता की. 

ये भी पढ़ें-  जानें क्या है वैक्यूम बम और क्लस्टर बम, जिन्हें यूक्रेन पर बरसा रहा रूस

यूक्रेन के दूत रूसी भाषा में बोले

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के दौरान यूक्रेन के दूत सर्गेई किस्लिट्सिया ने रूसी भाषा में अपना बयान पढ़ा. उन्होंने कहा कि महासभा को वैश्विक सुरक्षा पर मंडराते खतरे के मद्देनजर यह आपातकालीन सत्र बुलाना पड़ा. सर्गेई ने कहा कि महासभा को स्पष्ट तौर पर रूस को अपनी आक्रामकता को रोकने की मांग को लेकर आवाज बुलंद करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि रूस को बिना किसी शर्त तत्काल यूक्रेनी क्षेत्रों से अपनी सेना को हटाना चाहिए. 

सर्गेई ने कहा, ''अगर यूक्रेन नहीं बचता, तो संयुक्त राष्ट्र भी नहीं बचेगा. इसे लेकर कोई भ्रम नहीं रहे... अब हम यूक्रेन को बचा सकते हैं, संयुक्त राष्ट्र और लोकतंत्र को बचा सकते हैं.'' वहीं, संयुक्त राष्ट्र में रूसी दूत वसीली नेबेंजिया ने यूक्रेनी दूत के बाद अपने संबोधन में कहा कि ''मौजूदा संकट की जड़'' यूक्रेन द्वारा किए गए कार्यों में ही निहित है. नेबेंजिया ने कहा, '' मैं यह बताना चाहता हूं कि रूस ने शत्रुता की शुरुआत नहीं की थी. यूक्रेन द्वारा अपने ही निवासियों, डोनबास के निवासियों और उन सभी लोगों के खिलाफ शत्रुता शुरू की गई, जो असंतुष्ट हैं. रूस इस युद्ध को खत्म करना चाहता है.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़