पाकिस्तानः मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को दो और केस में सजा, 68 साल काटेगा जेल में

पाकिस्तान में आतंकवाद रोधी अदालत ने शुक्रवार को मुंबई आतंकी हमले के मुख्य साजिशकर्ता और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद को आतंक के वित्तपोषण के दो और मामलों में 32 साल जेल की सजा सुनाई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 8, 2022, 08:39 PM IST
  • 3.4 लाख पाकिस्तानी रुपयों का जुर्माना भी लगा
  • सईद पर अमेरिका ने रखा है 1 करोड़ डॉलर का इनाम
पाकिस्तानः मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को दो और केस में सजा, 68 साल काटेगा जेल में

नई दिल्लीः पाकिस्तान में आतंकवाद रोधी अदालत ने शुक्रवार को मुंबई आतंकी हमले के मुख्य साजिशकर्ता और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद को आतंक के वित्तपोषण के दो और मामलों में 32 साल जेल की सजा सुनाई. 

इससे पहले ऐसे पांच मामलों में 70 वर्षीय कट्टरपंथी मौलवी को पहले ही 36 साल कैद की सजा सुनाई जा चुकी है. उसे मिली 68 साल कैद की कुल सजा एक साथ चलेगी. 

दो मामलों में सुनाई गई सजा
एक वकील ने बताया, संभव है कि हाफिज सईद को ज्यादा साल जेल में नहीं बिताने पड़ें, क्योंकि उसकी सजा साथ-साथ चलेगी. अदालत के एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को आतंकवाद निरोधक अदालत (ATC) के न्यायाधीश एजाज अहमद भुट्टर ने पंजाब पुलिस के आतंकवाद रोधी विभाग की तरफ से दर्ज दो प्राथमिकी 21/2019 और 90/2019 में सईद को 32 साल की जेल की सजा सुनाई. 

3.4 लाख पाकिस्तानी रुपयों का जुर्माना भी लगा
अधिकारी ने कहा, “21/19 और 99/21 में उसे पहले भी क्रमशः साढ़े 15 साल और साढ़े 16 साल कैद की सजा सुनाई गई थी.” अदालत ने सईद पर 3.4 लाख पाकिस्तानी रुपयों का जुर्माना भी लगाया. उन्होंने कहा कि सईद को लाहौर की कोट लखपत जेल से अदालत में लाया गया, जहां वह 2019 से कड़ी सुरक्षा में कैद है. 

सईद पर अमेरिका ने रखा है 1 करोड़ डॉलर का इनाम
संयुक्त राष्ट्र-नामित आतंकवादी हाफिज सईद पर अमेरिका ने एक करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा है. उसे जुलाई 2019 को आतंक के वित्तपोषण के मामलों में गिरफ्तार किया गया था. 

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड था हाफिज सईद
सईद के नेतृत्व वाला जमात-उद-दावा लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के लिए अग्रणी संगठन है, जो 2008 के मुंबई हमले को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार है. इस हमले में छह अमेरिकियों सहित 166 लोग मारे गए थे.

यह भी पढ़िएः तहखाने से बाहर आए तो तबाह हो चुका था पूरा शहर, यूक्रेन के इस परिवार ने बयां की बर्बादी की कहानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़