PM बनते ही शहबाज शरीफ ने अलापा कश्मीर राग, UN की चौखट पर जाने की कही बात

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा है कि पाकिस्तान और भारत के संबंध तबतक सुधर नहीं सकते जबतक कश्मीर का मसला सुलझ नहीं जाता. शहबाज ने कश्मीर को अंततक समर्थन देने की बात कही और कहा कि ये मसला कश्मीरियों और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के अनुरूप ही सुलझाया जाना चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 12, 2022, 08:32 AM IST
  • यूएन में कश्मीर का मुद्दा उठाएंगे शहबाज शरीफ
  • शरीफ ने अपने भाषण में टर्की का भी किया जिक्र
PM बनते ही शहबाज शरीफ ने अलापा कश्मीर राग, UN की चौखट पर जाने की कही बात

नई दिल्ली: पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनते ही शहबाज शरीफ ने कश्मीर राग अलापना शुरू कर दिया है. प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद संसद में दिए पहले भाषण में शहबाज ने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ अच्छे संबंध चाहता है लेकिन कश्मीर मसला सुलझे बिना अमन कायम नहीं हो सकता. अपने भाषण में शरीफ ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का भी जिक्र किया. शहबाज़ शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर को अपना समर्थन देता रहेगा और सभी मंच पर आवाज उठाता रहेगा.

हर मंच पर कश्मीर का मुद्दा उठाने की धमकी

पाकिस्तान के नए पीएम शहबाज शरीफ ने कहा कि 'भारत के साथ हम अच्छे ताल्लुक रखना चाहते हैं लेकिन कश्मीर मसले के हल तक अमन कायम नहीं हो सकता. कश्मीर के लिए हम आवाज़ हर मंच पर उठाएंगे. सभी समर्थन देंगे कश्मीर को.'

शहबाज शरीफ एक ओर कश्मीर पर बातें कर रहे थे तो दूसरी ओर उनको अपने मुल्क की गरीबी की भी चिंता सता रही थी. शहबाज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए आगे आने को कहा. शहबाज ने कहा कि दोनों देशों को मिलकर गरीबी, बेरोजगारी, शिक्षा समेत अहम मुद्दों पर अपना ध्यान रखना होगा. उन्होंने कहा कि कश्मीर का मसला कश्मीरियों और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के अनुरूप सुलझाया जाना चाहिए.

पाकिस्तानी पीएम ने भाषण में लिया टर्की का नाम

शहबाज शरीफ ने अपने भाषण में टर्की का भी जिक्र किया. शहबाज ने कहा कि जब कश्मीर की आजादी की बात आई, तुर्की हमेशा हमारे साथ खड़ा रहा, उन्होंने टर्की के साथ दोस्ती को आगे बढ़ाने की भी बात कही.

इससे पहले शहबाज़ शरीफ ने पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. शहबाज को शपथ सीनेट के चेयरमैन सादिक संजरानी ने दिलाई. शहबाज शरीफ के पाक पीएम बनने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें ट्वीट कर बधाई दी.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत उम्मीद करता है कि आप इस क्षेत्र को आतंकवाद मुक्त बनाकर शांति और स्थिरता के लिए काम करेंगे. इसके जरिए हम चुनौतियों का मुकाबला कर सकेंगे और अपने नागरिकों को बेहतर जीवन दे सकेंगे. पीएम मोदी का ये ट्वीट इसलिए ज्यादा मायने रखता है क्योंकि उन्होंने बधाई देने के साथ-साथ आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया.

इसे भी पढ़ें- शहबाज शरीफ बने पाक के नए पीएम, कश्मीर को लेकर देते रहे हैं भड़काऊ बयान

इस बीच पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि पाकिस्तान में लोकतंत्र मजबूत हो रहा है, पड़ोस में राजनीतिक स्थिरता भारत के लिए बेहतर है. जाहिर है पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ भी कश्मीर मुद्दे के सहारे ही सियासत में टिके रहने चाहते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़