नई दिल्ली. एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि हमास की आतंकियों गतिविधियों के कारण फिलिस्तीन के असल मुद्दे पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. सीवोटर द्वारा किए गए एक विशेष सर्वे से पता चलता है कि इजरायल में नागरिकों पर हमास द्वारा किए गए भयानक आतंकी हमलों ने वास्तव में फिलिस्तीन के मुद्दे को नुकसान पहुंचाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोगों ने दिया क्या जवाब?
सर्वे मे एक सवाल था: क्या इज़रायल पर हमले और हमास द्वारा नागरिकों के खिलाफ हिंसा ने फिलिस्तीन के स्वतंत्रता संग्राम को नुकसान पहुंचाया है?  लगभग 52 प्रतिशत लोगों की राय थी कि कारण को नुकसान हुआ है, जबकि पांच में से एक से भी कम इस तर्क से असहमत थे.  29 फीसदी लोगों की इस मामले पर कोई राय नहीं थी.


भारत के समर्थन पर क्या है राय?
भारतीय समर्थन का हकदार कौन है, इस सवाल के जवाब में, लगभग 17 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने फिलिस्तीन का पूरी तरह से समर्थन किया, जबकि अन्य 34 प्रतिशत की राय थी कि वे फिलिस्तीन का समर्थन करते हैं, लेकिन वे आतंक और हिंसा के पूरी तरह से विरोध में हैं.


हमास के हमले से शुरू हुआ विवाद
बता दें कि इजरायल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष ने 7 अक्टूबर को भयानक रूप ले लिया जब 1,000 से अधिक हमास आतंकवादियों ने गाजा सीमा के पास एक संगीत समारोह और इजरायली इलाकों पर हमला कर दिया. 1,300 से अधिक इजरायली नागरिकों की बेरहमी से हत्या कर दी गई.


ये भी पढ़ें- कोयले से भी काला है ये खेल, राहुल ने इस शख्स को बताया महंगी बिजली का जिम्मेदार


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.