America में लोगों को चुनाव में हिंसा का डर, हो रही है हथियारों की खरीद

इस बार के राष्ट्रपति चुनाव अमेरिका में खूनी रंग से रंगे भी हो सकते हैं और इस बात का अंदेशा हथियारों की खरीद में आई बढ़त से सामने आया..  

America में लोगों को चुनाव में हिंसा का डर, हो रही है हथियारों की खरीद

नई दिल्ली.    जहां तक रहा जो बाइडेन का प्रश्न, चुनाव में हिंसा का सहारा लेने की उनकी संभावना बहुत ही कम है क्योंकि उनको चुनाव के दौरान अपनी छवि पर अधिक ध्यान देना है. इसके उलट वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प  की छवि गुस्सैल और जिद्दी राजनेता की अधिक है. ऐसी स्थिति में यदि अमेरिकी चुनावों में इस बार हिंसा दिखाई दी तो जाहिर है, उसके पीछे ट्रम्प के होने की संभावना ही अधिक होगी.

रिपोर्ट से मिली जानकारी

अमेरिका में ही सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार इस बार चुनाव के दौरान अमेरिका में हिंसा देखी जा सकती है. यह रिपोर्ट ये भी बताती है कि किस तरह लोग तीन नवंबर को होने वाली वोटिंग के समाप्त होने पर हिंसा और अव्यवस्था फैलने की आशंका से ग्रस्त हैं और इसकी प्रतिक्रिया में वे पहले से ही घर की जरूरी चीजों की खरीदारी करने में लग गये हैं.

लोग खरीद रहे हैं हथियार

रिपोर्ट ये भी बताती है कि लोगों ने बड़ी संख्या में पिछले कुछ महीनों के दौरान हथियारों की खरीदारी भी की है. अमेरिकी समाज की जानकारी रखने वाले विशेषज्ञों का मानना है कि चाहे डोनाल्ड ट्रम्प की जीत हो या जो बिडेन की, इन चुनावों के दौरान अमेरिका के कई शहरों में हिंसा भड़कने का अंदेशा तो बना ही रहेगा.

दो सौ से ज्यादा घटनायें हुईं

एमनेस्टी इंटरनेशनल के द्वारा जारी की गई रिपोर्ट पर विश्वास करें तो अमेरिका में पिछले कुछ महीनों में दो सौ से ज्यादा हिन्सक घटनायें देखी गई हैं जो कि देश भर में विरोध-प्रदर्शनों के दौरान हुईं जिनमें शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर ट्रंप समर्थक दक्षिणपंथी गुटों के हमले हुए. रिपोर्ट बताती है कि देश में नस्लवादी भावनाएं चरम पर हैं औऱ दूसरी तर ‘बुगालू बोइस’ जैसे चरमपंथी समूह भी उभर आये हैं -यही कारण है कि चुनाव के दौरान इस बार नस्लवादी युद्ध छिड़ सकता है.

ये भी पढ़ें. ''महेश भट्ट हैं फिल्म इंडस्ट्री के डॉन''- लवीना ने लगाए गंभीर आरोप

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234