Perseverance Mars Rover: चलो ले चलें तुझे मंगल के शहर में

NASA ने जो पहली तस्वीर जारी की है उसमें रोवर मंगल की सतह पर उतरता दिख रहा है. Perseverance Mars Rover मंगल के जजैरो क्रेटर पर उतरा है. उतरते हुए तीन सीधी तनी तारों की लाइन दिख रही है. उसके ठीक नीचे की सतह मंगल की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2021, 05:52 PM IST
  • NASA की पहली तस्वीर में रोवर मंगल की सतह पर उतरता दिख रहा है
  • NASA आने वाले दिनों में शॉर्ट मूवी भी जारी करेगा, इसमें आवाज भी होगी
Perseverance Mars Rover: चलो ले चलें तुझे मंगल के शहर में

नई दिल्लीः NASA का अंतरिक्ष यान लाल ग्रह मंगल की सतह पर उतर चुका है. इसके बाद से वह लगातार मंगल की सतह की तस्वीरें भेज रहा है.  Perseverance Mars Rover ने वहां के जो नजारे दिखाए हैं वे बहुत ही रोचक हैं. हर तस्वीर ऐसी है कि आप खुशी से वाह, आश्चर्य से Oh Wow और आखिरी में amazing कह उठेंगें.

अब आपको करीने से एक-एक तस्वीर दिखाते हैं और बताते हैं कि किस तस्वीर में क्या नजर आ रहा है. 

सबसे पहली तस्वीर, जब रोवर उतर रहा था

NASA ने जो पहली तस्वीर जारी की है उसमें रोवर मंगल की सतह पर उतरता दिख रहा है. Perseverance Mars Rover मंगल के जजैरो क्रेटर पर उतरा है. उतरते हुए तीन सीधी तनी तारों की लाइन दिख रही है. उसके ठीक नीचे की सतह मंगल की है.

पहली ही बार में आई ये फोटो काफी रोमांचक है और अपने साथ एक आश्चर्य से भरे एक लंबे सफर पर चलने का बुलावा देती है. Perseverance धीरे-धीरे अपनी मेमोरी का DATA नासा को भेज रहा है. 

क्या यहां कोई झील थी?

Rover ने एक और तस्वीर भेजी है जो ऑर्बिटर से ली गई है. Perseverance जब सैकड़ों मील प्रतिघंटे की गति से वायुमंडल में उतर रहा था तो उस दौरान ली हुई तस्वीर उसने भेजी है.

तस्वीर में एक समतल क्षेत्र दिखाई दे रहा है. इस तस्वीर से ऐसा लगता है कि यहां अरबों साल पहले एक नदी और गहरी झील मौजूद थी. 

Rover खुद से ही हाई रेशोलेशन तस्वीर अपलोड करने में सक्षम है. 

यह भी पढ़िएः NASA की वैज्ञानिक स्वाति मोहन कौन हैं? 7 मिनट तक थमी रहीं जिनकी सांसें

रोवर के नीचे दिखी समतल सतह

एक तस्वीर में रोवर के ठीक नीचे उसके पहिए का बड़ा आकार दिख रहा है. इसके साथ ही सतह भी दिख रही है. यह पूरी तरह समतल है. पर्सिवियरेंस में 23 कैमरे और 2 माइक्रोफोन लगे हैं. एक अन्य रंगीन तस्वीर में रोवर के छह पहिए दिख रहे हैं और कई छत्ते वाली चट्टाने दिख रही हैं जो 3.6 अरब साल से ज्यादा पुरानी हैं.

आने वाले दिनों में जजैरो क्रेटर की सबसे विस्तृत तस्वीरें सामने आएंगी. ये तस्वीरें अगले सप्ताह तक सामने आ सकती हैं.

लेंस पर जम गई धूल

NASA के Perseverance Rover ने मंगल ग्रह पर उतरते ही पहली तस्वीरें भेजी है. परसिवरेंस ने मंगल ग्रह की दूसरी तस्वीरें भी भेज दी हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि लैंडिंग की वजह से कैमरे के लेंस पर फिलहाल धूल जम गई है. इससे धुंधली इमेज साफ दिख रही है.

इसके साथ की ही एक तस्वीर में रोवर की छाया पड़ती दिख रही है. नासा ने कहा है कि वो आने वाले कुछ दिनों में और भी कई चीजें जारी करेगा, जिनमें प्रवेश, उतरने और लैंड करने के दौरान की शॉर्ट मूवी शामिल होगी, जिसमें आवाज भी होगी. यह वीडियो और रोमांचक होगी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़