पीएम मोदी और जो बाइडेन की मुलाकात, जानिए कब और कहां का है प्लान

व्हाइट हाउस ने अपने बयान में ये जानकारी साझा की है कि पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की जल्द मुलाकात होने वाली है. टोक्यो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राष्ट्रपति बाइडेन मुलाकात करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 28, 2022, 11:25 AM IST
  • टोक्यो में मोदी से मिलेंगे बाइडेन
  • व्हाइट हाउस ने दी है जानकारी
पीएम मोदी और जो बाइडेन की मुलाकात, जानिए कब और कहां का है प्लान

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन अगले महीने दक्षिण कोरिया और जापान जाएंगे और टोक्यो में वह क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. टोक्यो में वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे. व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी.

कब होगी पीएम मोदी और बाइडेन की मुलाकात

बाइडेन 20 से 24 मई के बीच दक्षिण कोरिया और जापान की यात्रा करेंगे. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बुधवार को कहा, ‘यह यात्रा स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत के लिए बाइडेन-हैरिस प्रशासन की प्रतिबद्धता को और प्रगाढ़ करेगी.’ 

कमला हैरिस अमेरिका की उप राष्ट्रपति हैं. बाइडेन दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमिओ के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे.

साकी ने कहा, ‘ये नेता हमारे महत्वपूर्ण सुरक्षा संबंधों को गहरा करने, आर्थिक संबंधों को बढ़ाने और हमारे निकट सहयोग को विस्तार देने के अवसरों पर चर्चा करेंगे. टोक्यो में राष्ट्रपति बाइडेन क्वाड के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे. इस यात्रा के संबंध अन्य जानकारी जल्द साझा की जाएगी.’ क्वाड समूह में ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका शामिल हैं.

क्या है क्वाड? जानिए सबकुछ

चतुर्भुज सुरक्षा संवाद (क्वाड), संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच एक अनौपचारिक रणनीतिक मंच है जो कि सदस्य देशों के बीच अर्ध-नियमित शिखर सम्मेलन, सूचना आदान-प्रदान और सैन्य अभ्यास द्वारा बनाए रखा जाता है.

2007 में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इस मंच की शुरुआत अमेरिका के तत्कालीन उपराष्ट्रपति डिक चेनी, ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन प्रधानमंत्री जॉन हावर्ड और भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के सहयोग से की थी.

इसे भी पढ़ें- ट्विटर के बाद अब कोका-कोला खरीदने वाले हैं एलन मस्क, खुद किया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़