भारतीय मिसाइल गिरने पर इमरान खान की चेतावनी के बाद अब राजनाथ सिंह देंगे असल जवाब

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में भारतीय मिसाइल गिरने के मामले में पाक पीएम इमरान खान ने कहा था कि हम इसका जवाब दे सकते थे, लेकिन हमने संयम बरता. इस चेतावनी के बाद अब राजनाथ सिंह असल जवाब देंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 14, 2022, 11:18 PM IST
  • पाक में भारतीय मिसाइल गिरने का मामला
  • इस मामले में संसद में राजनाथ सिंह देंगे जवाब
भारतीय मिसाइल गिरने पर इमरान खान की चेतावनी के बाद अब राजनाथ सिंह देंगे असल जवाब

नई दिल्लीः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पाकिस्तान में अनजाने में मिसाइल चलने को लेकर मंगलवार को संसद में बयान देंगे. इस मामले में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कहा था कि हम इसका जवाब दे सकते थे, लेकिन हमने संयम बरता.

इससे पहले रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि पिछले बुधवार को एक बिना हथियार वाली सुपरसोनिक मिसाइल ने 'गलती से' सिरसा से उड़ान भरी और पाकिस्तानी क्षेत्र के 124 किमी के दायर में उतरी.

पिछले शुक्रवार को रक्षा मंत्रालय ने 'अफसोस के साथ' इसे 'तकनीकी खामी' के कारण हुई घटना बताया.

उच्चस्तरीय जांच का दिया है आदेश
मंत्रालय ने एक बयान में कहा था, "9 मार्च, 2022 को नियमित रखरखाव के दौरान एक मिसाइल से तकनीकी खामी के कारण आकस्मिक फायरिंग हुई." भारत सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लिया है और उच्चस्तरीय जांच का आदेश दिया है.

मंत्रालय ने कहा, "पता चला है कि मिसाइल पाकिस्तान के एक क्षेत्र में उतरी. यह घटना बेहद खेदजनक है, लेकिन यह भी राहत की बात है कि दुर्घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है."

उसी दिन, पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने भारत के प्रभारी डी'एफेयरेस को तलब किया था और इसे अपने हवाई क्षेत्र का अकारण उल्लंघन करार दिया था.

पाक ने दी थी दिल्ली को अप्रिय परिणाम की चेतावनी 
इसने एक बयान में नई दिल्ली को 'अप्रिय परिणाम' की चेतावनी दी. वह दावा करता है कि यह भारतीय मूल की, लेकिन अज्ञात ऊंचाई वाली सुपरसोनिक वस्तु थी, जो उसके क्षेत्र में आकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी.

विदेश कार्यालय ने अपने बयान में भारत से भविष्य में इस तरह के उल्लंघन से बचने के लिए प्रभावी उपाय करने का आग्रह किया.

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि मिसाइल 40,000 फीट की ऊंचाई पर मंडरा रही थी और भारतीय और पाकिस्तानी दोनों हवाई क्षेत्र में यात्री उड़ानों को खतरे में डाल रही थी, साथ ही नागरिकों और संपत्ति पर भी खतरा था.

पाकिस्तानी सशस्त्र बलों के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने कहा था कि पाकिस्तानी वायुसेना संचालन केंद्र ने 9 मार्च को 18:43 बजे वायु रक्षा प्रणाली द्वारा भारतीय उड़ान क्षेत्र के अंदर एक तेज गति से उड़ने वाली वस्तु देखी थी. वह वस्तु अचानक पाकिस्तानी क्षेत्र की ओर बढ़ गई. उसने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया और मिया चन्नू के पास गिर गई.

इस घटना पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए इफ्तिखार ने कहा कि कोई मानव हताहत नहीं हुआ.

उन्होंने कहा, "जब वह गिर गई, तो इसने कुछ नागरिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया. गनीमत है कि मानव जीवन को कोई नुकसान नहीं हुआ या किसी को चोट नहीं आई."

यह भी पढ़िएः रूस और चीन की इस नजदीकी पर भड़का अमेरिका, कहा- ‘हम यह होने नहीं देंगे’

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़