Pakistan में बलात्कारी बनेंगे नपुंसक, पास हो गया क़ानून

पाकिस्तान में बलात्कारियों के खिलाफ बना है कड़क क़ानून और अब बलात्कारियों को बना दिया जाएगा नपुंसक..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 25, 2020, 03:06 PM IST
  • अब बलात्कार के मामलों की होगी त्वरित सुनवाई
  • केबिनेट मीटिंग ने पास किया बिल
  • यौन उत्पीड़न के नियंत्रण में महिलाओं की भूमिका बढ़ेगी
Pakistan में बलात्कारी बनेंगे नपुंसक,  पास हो गया क़ानून

नई दिल्ली    पाकिस्तान की मीडिया के हवाले से मिली इस खबर के अनुसार वजीरे आजम इमरान खान ने एक कानून को सैद्धांतिक तौर पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है. यह कानून दुष्कर्म के दोषियों को बड़ी ही सख्त सदा देने के इरादे से बनाया गया है और इसके पास हो जाने के बाद अब पाकिस्तान में बलात्कारियों को रासायनिक तरीके से नपुंसक बनाया जाएगा. 

होगी त्वरित सुनवाई

बलात्कारियों को लेकर पाकिस्तान की मीडिया द्वारा जारी इस खबर में दावा किया गया है पीएम इमरान खान ने इस क़ानून के प्रति अपना समर्थन जताया है. दूसरे शब्दों में प्रधानमंत्री बलात्कार के दोषियों को रासायनिक तरीके से नपुंसक बनाने के इस क़ानून को नैतिक तौर पर स्वीकृति प्रदान कर रहे हैं. इसमें एक और अच्छी बात ये भी है कि इस क़ानून के पास हो जाने के बाद अब यौन उत्पीड़न के मामलों में त्वरित सुनवाई की जायेगी.

केबिनेट मीटिंग ने पास किया बिल 

पाकिस्तान के एक निजी न्यूज चैनल ने इस खबर की जानकारी देते हुए बताया है कि पाकिस्तान की संघीय कैबिनेट की हालिया मीटिंग में इस विषय पर अंतिम निर्णय किया गया है जिसके बाद कानून मंत्रालय ने बलात्कार रोधी अध्यादेश का मसौदा तैयार कर लिया है. हालांकि अब इस विषय में आधिकारिक तौर पर घोषणा की जानी है. 

महिलाओं की भूमिका बढ़ेगी

इस मसौदे में एक और अच्छी बात ये भी है कि अब पुलिस व्यवस्था में महिलाओं की भूमिका बढ़ाई जायेगी ताकि बलात्कार के मामलों पर नियंत्रण और उनकी सुनवाई दोनों में तेजी आसके. इतना ही नहीं बलात्कार के मामलों में तेजी से सुनवाई करना और गवाहों का संरक्षण करना भी इस मसौदे में सम्मिलित किया गया है. प्रधानमंत्री ने इस विषय पर बयान जारी किया है कि यह गंभीर विषय और इस विषय पर विलम्ब बर्दाश्त नहीं किया जायेगा.

ये भी पढ़ें. ''चल रही है मेरे खिलाफ बड़ी पाकिस्तानी साजिश''- आरोप लगाया तारेक फ़तेह ने

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़