• कोरोना वायरस पर नवीनतम जानकारी: भारत में संक्रमण के सक्रिय मामले- 2,35,433 और अबतक कुल केस- 6,48,315: स्त्रोत PIB
  • कोरोना वायरस से ठीक / अस्पताल से छुट्टी / देशांतर मामले: 3,94,227 जबकि मरने वाले मरीजों की संख्या 18,655 पहुंची: स्त्रोत PIB
  • कोविड-19 की रिकवरी दर 60.72% से बेहतर होकर 60.80% हुई; पिछले 24 घंटे में 14,335 मरीज ठीक हुए
  • विस्तारवाद का युग समाप्त हो गया है, यह विकास का युग है- प्रधानमंत्री मोदी
  • नॉन-कंटेनमेंट जोन में एएसआई के सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारक 6 जुलाई 2020 से आगंतुकों के लिए खुलेंगे
  • #ICMR सार्वजनिक उपयोग के लिए स्वदेशी #COVID19 वैक्सीन 15 अगस्त तक लॉन्च करेगी
  • 775 सरकारी प्रयोगशालाओं और 299 निजी प्रयोगशालाओं में कोविड-19 के कुल परीक्षणों की संख्या 90 लाख के पार
  • कोविड मरीजों की रिकवरी दर 60% के पार; स्वस्थ होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों से 1.5 लाख से भी अधिक
  • एमएचआरडी: माध्यमिक पाठ्यक्रमों के लिए एकलव्य पर ऑडियो एमओओसी उपलब्ध है। विजिट करें
  • PSB द्वारा ECLGS के तहत स्वीकृत ऋण की राशि बढ़ कर 63,234.94 करोड़ रुपये हुई , 01-07-2020 तक 33,349.13 करोड़ रुपये के ऋण वितरित

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन: ट्रंप के बाद इस देश के भी राष्ट्रपति कर रहे प्रयोग

कोरोना वायरस के प्रकोप से पूरे विश्व में हाहाकार मचा हुआ है. इस चीनी वायरस की जद में दुनियाभर के कई प्रतिष्ठित पदों पर बैठे लोग आ चुके हैं.  

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन: ट्रंप के बाद इस देश के भी राष्ट्रपति कर रहे प्रयोग

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका समेत दुनिया के 180 से अधिक देश चीनी वायरस की चपेट हैं. सबसे अधिक तबाही अमेरिका में हो रही है. कोरोना वायरस के कारण अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा एक लाख को पार कर गया है. कुछ दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बयान दिया था कि कोरोना वायरस से बचने के लिए वे भी हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्वीन का सेवन कर रहे हैं.

सर्वविदित है कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में ये दवाई बहुत कारगर साबित हो रही है. चीनी वायरस के प्रकोप से अमेरिका को बचाने के लिए भारत ने उसे ये दवाई भेजी थी और डोनाल्ड ट्रंप ने खुद भारत की मदद की सराहना की थी. इस दवाई के महत्व पर जोर देते हुए एक अन्य राष्ट्राध्यक्ष ने बताया कि वे भी हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्वीन का प्रयोग कर रहे हैं ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके.

सल्वाडोर के राष्ट्रपति भी करते हैं प्रयोग

आपको बता दें कि सल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले भी कोरोना वायरस के खिलाफ हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन  दवा का सेवन कर रहे हैं. मंगलवार को बुकेले ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि वह हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन दवा लेकर रहे हैं, हालांकि वह इसे कोविड-19 के इलाज के तौर पर प्रचारित नहीं कर रहे हैं.

महामारी को खत्म करने में कारगर

राष्ट्रपति नायब बुकेले ने कहा कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने में और इसे फैलने से रोकने में सार्थक सिद्ध हो रही है.  राष्ट्रपति बुकेले ने कहा कि मैं इसे महामारी को फैलने से रोकने के लिए ले रहा हूं. जिस तरह से राष्ट्रपति ट्रंप भी महामारी को फैलने से रोकने के लिए इसका सेवन करते हैं, दुनिया के तमाम बड़े नेता इसका सेवन रोग को फैलने से रोकने के लिए करते हैं.

इसे भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर पुलिस: बहुत खतरनाक थे आतंकियों के इरादे, एक हफ्ते से रच रहे थे साजिश

दुनियाभर में कोरोना से 58 लोग लोग संक्रमित

उल्लेखनीय है कि सम्पूर्ण विश्व में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है और कुल मरीज 58 लाख के पार पहुंच गए हैं. दुनिया में कोरोना वायरस ने अब तक 3.57 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले ली है. राहत की बात यह भी है कि दुनिया भर में अब तक कोरोना नाम की इस महामारी से 25 लाख लोग ठीक भी हो चुके हैं.

आपको बता दें कि कोरोना अमेरिका में सबसे ज्यादा कहर बरपा रहा है. यहां 17.45 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं, जबकि मरने वाले लोगों की संख्या एक लाख को पार कर गई है. इटली, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी में भी मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है.