कैसा होगा नया प्राइवेट स्पेस स्टेशन, स्टारलैब के लग्जरी सुइट्स में रहेंगे वैज्ञानिक

हिल्टन निजी अंतरिक्ष स्टेशन के इंटीरियर को डिजाइन करने में मदद करेगा, जिसे 2027 तक कम-पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च किया जाना है. लक्जरी होटल श्रृंखला ने घोषणा की है कि वह स्टारलैब के कमरे, सुइट्स और लाउंज क्षेत्रों को डिजाइन करेगी, जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए आगामी प्रतिस्थापन है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 23, 2022, 12:25 PM IST
  • स्टारलैब में अंतरिक्ष यात्रियों का एक निरंतर दल होगा
  • एक अत्याधुनिक प्रयोगशाला की सुविधा होगी
कैसा होगा नया प्राइवेट स्पेस स्टेशन, स्टारलैब के लग्जरी सुइट्स में रहेंगे वैज्ञानिक

लंदन: इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन हटेगा और भविष्य में इसकी जगह स्टारलैब का स्पेस स्टेशन लेगा. खास बात है कि स्टारलैब के स्पेस स्टेशन में अंतरिक्ष यात्रियों को लग्जरी सुविधाएं मिलेंगी. वे लक्ज़री सुइट्स, अद्भुत दृश्यों का आनंद ले सकेंगे. खुलासा हुआ है कि हिल्टन होटल्स अगले स्पेस स्टेशन में अंतरिक्ष यात्रियों के सुइट्स डिजाइन कर रहा है. 

लक्जरी होटल श्रृंखला ने घोषणा की है कि वह स्टारलैब के कमरे, सुइट्स और लाउंज क्षेत्रों को डिजाइन करेगी, जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए आगामी प्रतिस्थापन है. यानी हिल्टन निजी अंतरिक्ष स्टेशन के इंटीरियर को डिजाइन करने में मदद करेगा, जिसे 2027 तक कम-पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च किया जाना है.

अंतरिक्ष यात्रियों की ऐश
अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी के चारों ओर 17,000 मील प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ते हुए विलासिता की गोद में झपकी लेने को मिलेगा. हिल्टन ने पहले नासा के साथ अंतरिक्ष में डबल चॉकलेट चिप कुकीज बेक करने के लिए काम किया है, इसलिए वहां कुकीज़ भी हो सकती हैं. हालांकि निजी स्पेस स्टेशन पर क्या क्या सुविधाएं मिलेंगी इसके विवरण अभी भी स्पष्ट नहीं हैं

होटल श्रृंखला के एक प्रवक्ता ने कथित तौर पर कहा कि उम्मीद करहे हैं कि यह "अंतरिक्ष में मानव अनुभव की फिर से कल्पना कर सकता है, विस्तारित रहने को और अधिक आरामदायक बना सकता है."

क्या है यह प्रोजेक्ट
वोयाजर स्पेस नामक एक निजी कंपनी द्वारा निर्मित, स्टारलैब आईएसएस में समान शोध क्षमता की पेशकश करने का वादा करता है, लेकिन नासा के साथ-साथ कई भागीदारों के साथ काम करके बहुत कम लागत पर. उनका दावा है कि यह "नासा को चंद्रमा, मंगल और उससे आगे के मिशनों में और निवेश करने में सक्षम करेगा."

वोयाज स्पेस के सीईओ डायलन टेलर ने कहा: "स्टारलैब सिर्फ एक गंतव्य से अधिक होगा, यह एक ऐसा अनुभव होगा जो हिल्टन टीम के नवाचार, विशेषज्ञता और वैश्विक पहुंच के साथ असीम रूप से अधिक अद्वितीय और कलात्मक बनाया जाएगा." Starlab में चार अंतरिक्ष यात्रियों का एक निरंतर दल होगा, और एक अत्याधुनिक प्रयोगशाला की सुविधा होगी जो उन्हें जीव विज्ञान, पौधों के आवास, भौतिक विज्ञान का अध्ययन करने में मदद करेगी, और यहां तक ​​कि एक खुला कार्यक्षेत्र भी होगा. यह स्पष्ट नहीं है कि हिल्टन वर्तमान में स्टारलैब इंटीरियर के साथ क्या करने की योजना बना रही है. 

यदि यह हवाई में एक लक्ज़री हिल्टन रिज़ॉर्ट ग्रैंड वैलेआ जैसा कुछ है, तो इसमें एक अनंत पूल, फायरप्लेस और 40-एकड़ उष्णकटिबंधीय उद्यान होगा. हालांकि, वे दोनों चीजें वास्तव में अंतरिक्ष में मौजूद नहीं हो सकती हैं, इसलिए अंतिम उत्पाद थोड़ा भारी हो सकता है.

ये भी पढ़ें-  पुतिन ने परमाणु हमला किया तो दुनिया में आप इन 6 जगहों पर भाग सकते है

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 

ट्रेंडिंग न्यूज़