दक्षिण कोरिया का दावा- उत्तर कोरिया ने सीमा पर दागे 130 गोले

दक्षिण कोरिया की सेना ने सोमवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने उसकी पश्चिमी और पूर्वी समुद्री सीमा में तोपों से करीब 130 गोले दागे हैं. उत्तर कोरिया के इस कदम से दोनों पड़ोसियों के सबंध और तनावपूर्ण हो गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 5, 2022, 05:18 PM IST
  • 'बफर जोन में संदिग्ध गोले दागे'
  • 'उत्तर कोरिया को दी गई चेतावनी'
दक्षिण कोरिया का दावा- उत्तर कोरिया ने सीमा पर दागे 130 गोले

नई दिल्लीः दक्षिण कोरिया की सेना ने सोमवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने उसकी पश्चिमी और पूर्वी समुद्री सीमा में तोपों से करीब 130 गोले दागे हैं. उत्तर कोरिया के इस कदम से दोनों पड़ोसियों के सबंध और तनावपूर्ण हो गए हैं. 

'बफर जोन में संदिग्ध गोले दागे'
दक्षिण कोरिया के चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि तनाव को घटाने के लिए वर्ष 2018 में हुए अंतर कोरिया संधि के तहत उत्तरी हिस्से में बने बफर जोन में संदिग्ध गोले दागे. 

यह भी पढ़िएः 57 कश्मीरी पंडित शिक्षकों को आतंकी संगठन टीआरएफ के मुखपत्र ने दी धमकी, खौफ में लोग

घटना के संबंध में अधिक जानकारी का इंतजार
हालांकि, दक्षिण कोरियाई सीमा में इन गोलों के गिरने की तत्काल कोई खबर नहीं आई है. अभी तक यह तय नहीं है कि यह घटना कब हुई और इस संबंध में विस्तृत जानकारी भी साझा नहीं की गई है. 

'उत्तर कोरिया को दी गई चेतावनी'
दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि गोले दागने के बाद उत्तरी कोरिया को मौखिक चेतावनी दी गई कि वह समझौते का अनुपालन करे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण कोरिया का कहना है कि हाल के हफ्तों में उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण और सैन्य अभ्यास में तेजी आई है. 

दक्षिण कोरिया और अमेरिका के अनुसार, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन अपने देश का सातवां परमाणु परीक्षण करने के करीब हैं.

यह भी पढ़िएः Pakistan: पूर्व सेना प्रमुख पर इमरान खान ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- उन्होंने 'दोहरा खेल' खेला

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़