मंजिल नहीं पा सका Elon Musk का स्टारशिप SN10, लैंडिंग के बाद जोरदार धमाका

एलन मस्क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स (SpaceX) का स्‍टारशिप (Starship) SN10 पहली बार हवा में करीब 6 मील की ऊंचाई तक गया लेकिन धरती पर उतरने के 10 मिनट बाद इसमें जोरदार विस्‍फोट हो गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2021, 01:09 PM IST
  • अच्छी शुरुआत के बाद बदलीं परिस्थितियां
  • स्टारशिप में हुआ धमाका
मंजिल नहीं पा सका Elon Musk का स्टारशिप SN10, लैंडिंग के बाद जोरदार धमाका

नई दिल्ली: दुनिया के चर्चित अरबपति एलन मस्क का मंगल मिशन का सपना पूरा होते होते बचा. अरबपति एलन मस्क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स (SpaceX) का स्‍टारशिप (Starship) SN10 पहली बार हवा में करीब 6 मील की ऊंचाई तक गया लेकिन धरती पर उतरने के 10 मिनट बाद इसमें जोरदार विस्‍फोट हो गया. विस्फोट के बाद इसमें आग लग गई और यह लॉन्‍चपैड पर ही जलकर पूरी तरह से खाक हो गया. 

अच्छी शुरुआत के बाद बदलीं परिस्थितियां 

आपको बता दें कि स्पेसएक्स (SpaceX) का यान स्टारशिप बुधवार को जब लैंडिंग कर रहा था तब ऐसा लग रहा था कि सबकुछ सामान्य है लेकिन जल्द ही परिस्थितियां बदल गईं. लैंडिंग के वक्त जैसे ही यान ने धरती को छुआ उसमें विस्फोट हो गया. धमाका इतना तेज था कि यान हवा में उछल गया. स्पेसएक्स अभियान की सफलता की घोषणा के पांच मिनट बाद ही यह हादसा हो गया.

उल्लेखनीय है कि एलन मस्क के मालिकाना हक वाली अमेरिकी कंपनी स्पेसएक्स अंतरिक्ष अनुसंधान में निजी क्षेत्र के तौर पर काम करती है. इस कंपनी के मालिक एलन मस्क भी अपने विजन के लिए जाने जाते हैं. मस्क ऐसे प्रक्षेपण यान का प्रोटोटाइप बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं जिसे फिर से उपयोग किया जा सके. 

ये भी पढ़ें- Ind vs Eng: खराब शुरुआत के बाद संभला इंग्लैंड, अक्षर ने दिये शुरुआती झटके

स्टारशिप में हुआ धमाका

गौरतलब है कि चमकीली गोली (बुलेट) की आकृति के रॉकेट शिप ने धरती को छुआ तब तक सब सामान्य था जिसके चलते स्पेक्सएक्स के कमेंटेटर जॉन इंस्प्रुकर ने इसकी सफलता की घोषणा कर दी. लेकिन तभी स्टारशिप में धमाका हो गया और यह हवा में उछल गया. आग का गोला बना यान फिर धरती पर गिर गया. स्पेसएक्स की ओर से इस बारे में अभी कुछ टिप्पणी नहीं की गई है कि गड़बड़ी आखिर कहां पर हुई. 

एलन मस्क ने की स्पेक्सएक्स की टीम की तारीफ

स्पेसएक्स के संस्थापक अमेरिकी अरबपति एलन मस्क ने कहा कि कम से कम स्टारशिप बिना टूटे उतरा तो सही. उन्होंने कहा कि स्पेक्सएक्स टीम बढ़िया काम कर रही है. 

आपको बता दें कि एलन मस्क मंगल ग्रह पर शहर बसाने का सपना देख रहे हैं। इसी सपने को जमीन पर उतारने के लिए उन्होंने स्पेसएक्स कंपनी बनाकर मंगल मिशन को शुरू किया है. मस्क के इसी अभियान के तरहत स्‍पेसएक्‍स का स्‍टारशिप SN10 पहली बार हवा में करीब 6 मील की ऊंचाई तक गया लेकिन धरती पर उतरने के ब्लास्ट हो गया.

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी कंपनी स्पेसएक्स अंतरिक्ष अनुसंधान में निजी क्षेत्र के तौर पर खासा दखल रखती है. इस कंपनी के मालिक एलोन मस्क भी अपने विजन के लिए जाने जाते हैं. मस्क ऐसे प्रक्षेपण यान का प्रोटोटाइप बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं जिसे फिर से उपयोग किया जा सके. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़