दो देश ऐसे भी हैं जहां भारत से ज्यादा चाय पीते हैं लोग

अंग्रेज़ों ने भारत को चाय का उपहार दिया और खुद चाय को लेकर अनुशासित रहे. लेकिन भारतीयों को जो चाय का चस्का लगा तो चाय पीने में दुनिया के देशों को पीछे छोड़ दिया भारत ने. लेकिन अभी पता चला है कि दुनिया में भारत के अलावा दो और भी ऐसे देश हैं जो चाय के मामले में भारत को टक्कर देते हैं..    

दो देश ऐसे भी हैं जहां भारत से ज्यादा चाय पीते हैं लोग

नई दिल्ली.  चाय हिन्दुस्तान में मुँह से नहीं पी जाती, चाय यहां दिल से पी जाती है. सारी दुनिया में शायद ही कोई ऐसा देश हो जो चाय का इतना बड़ा रसिया हो. इस बात पर गर्व है भारतीयों को. भारतीय संवेदनशील भी बहुत होते हैं और चाय का संवेदना से बहुत लेना देना होता है क्योंकि चाय से बनता है मूड. लेकिन अभी पता चला है कि दो और देश ऐसे हैं जहां चाय इसी तरह धुआंधार तरीके से पी जाती है.

 

चाय का रसिया आयरलैंड 

यूनाइटेड किंगडम का हिस्सा है आयरलैंड. इन्ही के भाइयों ने भारत को चाय का चस्का लगाया था. अँगरेज़ भारत आये और चाय दे कर चले गए. अब खुद तो वे इतनी चाय पी नहीं रहे पर भारत में घर घर में चाय और हर गली मुहल्ले नुक्क्ड़ पर चाय चल रही है. लेकिन अब आयरलैंड के बारे में बताया जा रहा है कि ये देश भी भारत जितना बड़ा चाय का दीवाना है. 

अरे, पहले नंबर पर तो तुर्की है !

हैरानी की बात ये है कि आयरलैंड के अलावा भी एक और देश ने भारत को पछाड़ दिया है चाय पीने में और इस देश का नाम है तुर्की. चाय पीने के मामले में आयरलैंड के लोग दूसरे नंबर पर आते हैं. याने कि भारतीयों का नंबर तीसरे पायदान पर आता है. तुर्की में एक व्यक्ति सालभर में 3.16 किलो तक चाय पी जाता है. आयरलैंड के लोग औसतन प्रति व्यक्ति 2.19 किलो चाय पी जाते हैं. पर हाँ भारतीय लोग चाय के असली शौक़ीन हैं क्योंकि भारतीयों को पसंद आती है दूध वाली चाय जबकि ये दोनों देश अमूमन ब्लैक टी पसंद करते हैं.

 

आयरलैंड है पार्टियों का शौक़ीन 

यूरोप का यह देश अंग्रेज़ों का भाई तो है लेकिन काफी कुछ ऐसा इसमें है जो इंग्लैण्ड में नहीं है. ये बहुत शौक-सान में जीने वाला भारत और अमरीका टाइप का देश है. अनुशासन से अधिक यहां मस्ती को तवज्जो दी जाती है. यहां घर-घर पार्टियां चलती रहती हैं और ये लोग चाय के जबरदस्त शौक़ीन भी हैं. इनकी परम्पराएं हैरान कर देती हैं.

शादियां यहां टूट जाती हैं 

ये अजीब सी बात है जो आयरलैंड के साथ जुडी है. यहां शादियां टिकती ही नहीं हैं. लेकिन ये लोग रोमांस करने में और लिव इन वाली लाइफ जीने में बहुत विश्वास करते हैं और फिर भी शादी की कोशिश करते रहते हैं. ये बात अलग है कि उनकी शादी ज्यादा दिन चल नहीं पाती, पता नहीं कृपा कहां रुकी है.

ये भी पढ़ें. मौसम की दुहरी मार : कड़क सर्दी के बाद अब कड़क गर्मी