कभी मुस्कुरा नहीं सकती ये लड़की, दुर्लभ बीमारी के चलते हर किसी ने कहा बदसूरत, बनीं मॉडल

टायला क्लेमेंट को उसकी विकलांगता के कारण पूरे स्कूल में धमकाया गया. वहीं अक्सर लोग उन्हें बदसूरत कहते हैं. ताने सुनना उनकी जिंदगी का हिस्सा बन चुका था.  उसका दावा है कि उसके ऊपर भेड़ की मल फेंकी गई थी, उसके सिर पर प्लास्टिक की थैलियाँ डाल दी गई थीं और उसे बताया गया था कि "माता-पिता उसे प्यार नहीं करते." 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 6, 2022, 01:42 PM IST
  • 18 साल की उम्र में टायला को हो गया था डिप्रेशन
  • 6 बार खुदकुशी की कोशिश कर चुकी हैं अब तक
कभी मुस्कुरा नहीं सकती ये लड़की, दुर्लभ बीमारी के चलते हर किसी ने कहा बदसूरत, बनीं मॉडल

लंदन: 24 साल की टायला क्लेमेंट एक दुर्लभ बीमारी से जूझ रही हैं, जिसके चलते वह 6 बार खुदकुशी की कोशिश कर चुकी हैं. टायला कहती हैं कि काश वह होती ही नहीं. दरअसल एक दुर्लभ स्थिति उन्हें हंसने से रोकती है. इसके चलते वह कभी मुस्कुरा ही नहीं सकती हैं. 

टायला क्लेमेंट को उसकी विकलांगता के कारण पूरे स्कूल में धमकाया गया. वहीं अक्सर लोग उन्हें बदसूरत कहते हैं. ताने सुनना उनकी जिंदगी का हिस्सा बन चुका था.  उसका दावा है कि उसके ऊपर भेड़ की मल फेंकी गई थी, उसके सिर पर प्लास्टिक की थैलियाँ डाल दी गई थीं और उसे बताया गया था कि "माता-पिता उसे प्यार नहीं करते." इसके चलते 18 साल की उम्र में उन्हें डिप्रेशन हो गया. 

आखिर क्या है यह बीमारी
द सन की रिपोर्ट के मुताबिक टायला को मोएबियस सिंड्रोम है. इसमें चेहरे की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं. यह एक प्रकार का पक्षाघात है जो अभिव्यक्ति और आंखों की गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए मांसपेशियों को बेकार कर देती हैं. वह कभी भी अपनी आँखों को बाएँ से दाएँ हिलाने, अपनी भौहें या अपने ऊपरी होंठ को ऊपर उठाने में सक्षम नहीं हो पाती हैं. तंत्रिका संबंधी इस विकार, जो 50,000 लोगों में से केवल एक को प्रभावित करता है, का कोई इलाज नहीं है.

फिर बनीं मॉडल
अब टायला ने पैरालिंपियन और मॉडल बनकर अपना जीवन बदल दिया है. जिंदगी बदलने की शुरूआत हुई एक व्यायाम मुकाबले से. 
फिर वह एक पैरालिंपियन बन गईं. शॉट पुट में ने उन्होंने विश्व रिकॉर्ड तोड़ा है. इंस्टाग्राम सेंसेशन बनने के बाद अब उन्होंने एक मॉडलिंग कॉन्ट्रैक्ट भी साइन कर लिया है. 

बचपन में टायला का एक ऑपरेशन भी हुई था ताकि वह मुस्कुरा सकें लेकिन वह सर्जरी असफल हो गई. टायला ने कहा: "मैं इस तथ्य पर बहुत दृढ़ हूं कि ऑपरेशन सफल नहीं होना 100 प्रतिशत आशीर्वाद था और मैं ऑपरेशन के काम न करने के लिए बहुत आभारी हूं क्योंकि मुस्कुराने में सक्षम नहीं होना सबसे बड़ा उपहार है जो मुझे कभी दिया जा सकता था. इसने मुझे दूसरों के लिए आशा और प्रेरणा का चेहरा और आवाज बनने का मौका दिया है. "मैंने अपनी मुस्कान से नफरत करते हुए कई साल बिताए हैं. 

ये भी पढ़िए- यूक्रेनी मां ने बच्चों की पीठ पर लिखा पता-कॉन्टैक्ट डिटेल, वजह जानकार रो पड़ेंगे आप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़