अब हांगकांग के बाजार से भी बाहर होगा TikTok

भारत ने जो किया अब वो अमेरिका में भी किया जा रहा है और चाइना के ऐप्स को बैन किया जा रहा है. इसके बाद अब हांगकांग में भी TikTok के गिनती के ही दिन बचे हैं..  

अब हांगकांग के बाजार से भी बाहर होगा TikTok

नई दिल्ली. भारत से चीन के ऐप्स को बाहर का रास्ता दिखाये जाने के बाद अब आने वाले दिनों में दुनिया भर के देश भी यही करने जा रहे हैं जो अमेरिका और हांगकांग में भी शुरू हो गया है. चीन के ऐप्स को अब अपने लिये पुराने बाजारों से बाहर होने के बाद नया बाजार ढूंढना होगा. 

चीन के नए कानून ने दिखाया असर

हांगकांग में TikTok ने खुद ही अपना ऑपरेशन बंद कर दिया है. और इसकी वजह भी TikTok ने बताई है. TikTok के अनुसार चीन की संसद में पास हुए नये कानून के कारण ऐसा कदम उठाना पड़ा है. अब कंपनी हांगकांग में TikTok को जारी नहीं रखेगी.

हांगकांग में चीन हुआ सक्रिय

दुनिया में चीन के विस्तारवाद का विरोध हो रहा है और चीन विस्तारवाद के कानून को अपनी संसद में पास करा के उसका गलत फायदा उठाने में जुटा हुआ है. चीन में हांगकांग को लेकर पास हुए नये विवादास्पद कानून को हांगकांग में लागू कर दिया गया है जिसके बाद से चीन हांगकांग में लगातार अपना एक्शन बढ़ाए जा रहा है. इसी को कारण बताते हुए अब सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक ने हांगकांग में अपनी दुकान बंद कर दी है.

चीन का इन्टरनेट पर सेन्सर शुरू

 हांगकांग पर नये कानून के निर्माण को 1 जुलाई से हांगकांग में लागू कर दिया गया है औऱ इसके बाद से ही चीन के प्रशासन ने पूरी तरह से हांगकांग पर कब्जा करना शुरू कर दिया है. मीडिया की खबरों से जानकारी मिली है कि अब चीन ने हांगकांग में इंटरनेट को भी सेंसर करना शुरू कर दिया है जिसके अन्तर्गत कई विदेशी एप्लीकेशन और वेबसाइट पर यहां प्रतिबन्ध लगाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें. सच बोली थी सांसद, अब छोड़नी होगी संसद