जेल पर हुआ हमला और भाग निकले दो हजार कैदी

ऐसा कम ही देखने में आया है कि किसी जेल में, जिसमें हजारों दुर्दान्त कैदी बंद हों, पर हो हमला और सुरक्षा इतनी कमजोर हो कि दो हजार कैदी मौके का फायदा उठा कर भाग निकलें..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 21, 2020, 09:35 PM IST
    • घटना है नाइजीरिया की
    • देश में चल रहे हैं प्रदर्शन
    • जेलों की सुरक्षा-व्यवस्था की जायेगी सशक्त
 जेल पर हुआ हमला और भाग निकले दो हजार कैदी

नई दिल्ली.   ये घटना एक अफ्रीकी देश में हुई है इससे न केवल इस देश के सुरक्षा इन्तजामात सवालों के घेरे में आ गये हैं बल्कि देश की बड़े जेलों की सुरक्षा भी साफ निकम्मी साबित हो गई है.

घटना है नाइजीरिया की

ये अफ्रीकी देश है नाइजीरिया जहां हुई है यह घटना. यहां हुए जेलों पर हमले के बाद करीब दो हजार कैदी भाग गए हैं. ये हमला एक जेल पर नहीं बल्कि दो जेलों पर हुआ है औऱ हमला करने वाला कोई डाकू गिरोह नहीं बल्कि आमलोग थे जिन्होंने असंगठित भीड़ की शक्ल में जेलों पर हमले को अन्जाम दिया.

देश में चल रहे हैं प्रदर्शन

इन दो जेलों पर हमले करने वाली ये आमलोगों की भीड़ दरअसल जेलों पर हमला करने नहीं आई थी बल्कि सरकार के खिलाफ अपना गुस्सा जेलों पर उतारने आई थी. ये प्रदर्शन पिछले दो हफ्तों से चल रहे हैं और इसका कारण है नाइजीरियन पुलिस की बरबरता. जब पुलिस के खिलाफ आमलोगों के प्रदर्शन को रोकने में प्रशासन नाकाम रहा तो सरकार को लागोस शहर में 24 घंटे के कर्फ्यू की घोषणा करनी पड़ी है.

सुरक्षा-व्यवस्था की जायेगी 

जेल से दो हजार कैदियों के निकल भागने और जेल पर हमला होने की घटनाओं का देश के दंगा रोधी विभाग के पुलिस महानिरीक्षक ने त्वरित संज्ञान लिया है. इस घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए उन्होंने नाइजीरिया की जेलों के आसपास सुरक्षा को मजबूत करने का आदेश दिया है. इसी बीच पुलिस का एक बयान सामने आया है जिसमें कहा गया है कि लोगों के जीवन को और संपत्ति को हानि पहुंचाने से रोकने के लिये पुलिस बल अब कानून की पूरी शक्ति का  इस्तेमाल करने वाला है.

ये भी पढ़ें.  क्या रोटी के लिए मोहताज होने वाला है पाकिस्तान?

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़