इतना बर्बाद हो गया है यूक्रेन, सिर्फ युद्ध का मलबा हटाने में लगेंगे 5 से 7 साल

लगभग 300,000 वर्ग मीटर यूक्रेनी क्षेत्र पर युद्ध के अवशेष फैले हुए हैं. कई क्षेत्रों में युद्ध के अवशेषों को हटाने का काम चल रहा है. इसमें पांच से सात साल लग सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 21, 2022, 02:52 PM IST
  • फ्रांस, कनाडा, फिनलैंड, स्विट्जरलैंड, स्वीडन, चेक गणराज्य से मांगी मदद
  • रूसी सेना ने मारियुपोल में अजोवस्टल स्टील प्लांट को मुक्त कर दिया है
इतना बर्बाद हो गया है यूक्रेन, सिर्फ युद्ध का मलबा हटाने में लगेंगे 5 से 7 साल

कीव: रूस के साथ युद्ध के बीच यूक्रेन में कई क्षेत्रों में युद्ध के अवशेषों को हटाने का काम चल रहा है. इसको लेकर इंटरफैक्स-यूक्रेन समाचार एजेंसी ने एक वरिष्ठ अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि क्षेत्रों को साफ करने के काम में पांच से सात साल लग सकते हैं.

यूक्रेन की उप आंतरिक मंत्री मैरी अकोपियन ने शुक्रवार को यूक्रेन अंतर्राष्ट्रीय समन्वय केंद्र की पहली बैठक में हिस्सा लिया. उन्होंने कहा कि लगभग 300,000 वर्ग मीटर यूक्रेनी क्षेत्र पर युद्ध के अवशेष फैले हुए हैं. अकोपियन ने कहा कि यूक्रेन अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर डिमाइनिंग से अपने क्षेत्र को साफ करने की प्रक्रिया को और काम कर रहा है.

इन देशों से मांगी मदद
इस बीच, यूक्रेनी राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख इहोर झोव्कवा ने बैठक में कहा कि यूक्रेन को उम्मीद है कि इस प्रक्रिया में फ्रांस, कनाडा, फिनलैंड, स्विट्जरलैंड, स्वीडन, चेक गणराज्य और अन्य देश उनकी मदद करेंगे.

रूसी सेना ने मारियुपोल में अजोवस्टल स्टील प्लांट को किया मुक्त
उधर, रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूसी सेना ने मारियुपोल में अजोवस्टल स्टील प्लांट को पूरी तरह से मुक्त कर दिया है. मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, उद्यम की भूमिगत सुविधाएं, जिसमें आतंकवादी छिपे हुए थे अब वे रूसी सशस्त्र बलों के पूर्ण नियंत्रण में हैं.

उन्होंने आगे कहा कि, "531 आतंकवादियों के अंतिम समूह ने आज आत्मसमर्पण कर दिया. 16 मई से कुल 2,439 आजोव नाजियों और यूक्रेनी सैनिकों ने अपने हथियार डाल दिए." बयान में बताया गया कि रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने ऑपरेशन के पूरा होने पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सूचना दी है.

ये भी पढ़िए- यूरोप में फैलता मंकीपॉक्स महामारी की ओर बढ़ा, भारत सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़