मोसाद चीफ और नेतान्याहू की सऊदी अरब के प्रिंस से मुलाकात

परदे से बाहर आ गई ये खबर बताती है कि सऊदी अरब के प्रिंस से मिलने के लिए चुपके से निओम पहुंचे हैं इजरायली प्रधानमंत्री और उनके साथ हैं मोसाद के मुखिया..  

 मोसाद चीफ और नेतान्याहू की सऊदी अरब के प्रिंस से मुलाकात

नई दिल्ली.     कहते हैं कि खास लोगों की खबर और कामयाब लोगों की कबर छुपाये नहीं छुपती. ऐसा ही कुछ हुआ है इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू के साथ जिन्होंने हाल ही में चोरी-छिपे सऊदी अरब पहुंच कर शहजादा मोहम्‍मद बिन सुल्‍तान और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के साथ मुलाकात की.

 

आ रहे हैं दोनो देश करीब

इजराइल का इस्लामी देशों के करीब आना किसी अचरज से कम नहीं है किन्तु इसका मूल श्रेय जाता है अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को जिनकी पहल कामयाब हुई है. इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए  इजरायली पीएम की यह गुपचुप यात्रा इज़राइल और सऊदी अरब के मध्य संबंधों को पारस्परिक तौर पर सुचारु बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

ये भी पढ़ें. LUDO: अनुराग बसु की नई फिल्म लूडो भी है हिन्दू धर्म-संस्कृति की विरोधी

खास बात है मोसाद चीफ की मौजूदगी भी

जब इज़राइल के प्रधानमन्त्री बेन्जामिन नेतान्याहू सऊदी प्र‍िंस से मिलने रियाध पहुंचे तो इस खबर से दुनिया बेखबर रही और ये खबर जब बाहर आई तब पूरा एक दिन बीत चुका था. दूसरे शब्दों में कहें तो यह अहम बैठक जब तक दुनिया की निगाहों में आती तब तक यह अपने अन्जाम को पहुंच भी चुकी थी. यह बैठक कितनी अहम थी इस बात का अनुमान सिर्फ इस तथ्य से लगाया जा सकता है कि बैठक के समय इजरालय के पीएम के साथ मोसाद के चीफ भी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें. हाफिज सईद तुम्हारा!: गिरफ्तारी का ड्रामा नया इमरानी कारनामा

निओम में हुई ये गोपनीय बैठक

वर्तमान परिदृश्य पर दृष्टि डालें तो खाड़ी देशों का राजनीतिक इतिहास बदलता दिखाई दे रहा है. पहले संयुक्‍त अरब अमीरात और उसके बाद बहरीन, फिर सबसे शक्तिशाली खाड़ी देश सऊदी अरब के साथ इजरायल के संबंध सामान्‍य होते नजर आ रहे हैं. वर्तमान गोपनीय बैठक पीएम नेतान्याहू, मोसाद के मुखिया योस्सी कोहेन, प्रिन्स मोहम्मद बिन सुल्तान और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के बीच सऊदी अरब के निओम शहर में संपन्न हुई. लगता है आने वाले दिनों में खाड़ी की रेत में रक्त नहीं बहेगा, शांति के पुष्प खिलेंगे और मैत्री के दीप जलेंगे.

ये भी पढ़ें. अब चीन ने भी कहा - बाइडेन हैं कमजोर राष्ट्रपति, जंग छेड़ सकते हैं !

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234