कोरोना वायरस: महामारी से जंग करने में मोदी सरकार के प्रयासों WHO ने की सराहना

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में सबसे अधिक जोश, संवेदनशीलता और शानदार तरीके से भारत ने लड़ाई लड़ी है. इस बात की सराहना खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 7, 2020, 10:47 AM IST
    • आयुष्मान भारत योजना की तारीफ
    • घनी आबादी के बावजूद भारत की स्थिति सुदृढ़
कोरोना वायरस: महामारी से जंग करने में मोदी सरकार के प्रयासों WHO ने की सराहना

नई दिल्ली: भारत को लेकर दुनिया में भले ही कुछ भारत विरोधी मानसिकता के लोग भ्रम फैला रहे हो लेकिन भारत की कोरोना के खिलाफ जंग की तारीफ खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन को करनी पड़ रही है. कोरोना संक्रमण के कारण बड़े बड़े देशों के विकास और उनकी व्यवस्था को पोल पूरी दुनिया के आगे खुल गयी. दुनिया में जनसंख्या के मामले में भारत दूसरे नम्बर पर है. इसके बावजूद भारत की स्थिति अमेरिका, इटली, ब्राजील, रूस जैसे देशों से बहुत बेहतर है. इन देशों की जनसंख्या भारत के मुकाबले बहुत कम है और कोरोना से मरने वालों की संख्या भारत से बहुत अधिक है.

आयुष्मान भारत योजना की तारीफ

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कहा गया है कि आयुष्मान भारत योजना से कोरोना के खिलाफ भारत को लड़ने में खूब मदद मिली. इसकी वजह से भारत ने दुनिया में सराहनीय लड़ाई लड़ी है. आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत मुफ्त किया जा रहा है. ये योजना दुनिया की सबसे बड़ी योजना है. इस योजना से लगभग 10 करोड़ लोगों को लाभ मिल रहा है जो दुनियाभर में अनूठा उदाहरण है.

घनी आबादी के बावजूद भारत की स्थिति सुदृढ़

WHO की एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें उसने कहा कि भारत में कोरोना के केस तीन हफ्ते में दोगुने हो रहे हैं, लेकिन मामले लगातार बढ़ रहे हैं. भारत ही नहीं बल्कि बांग्लादेश, पाकिस्तान और दक्षिण एशिया के घनी आबादी वाले देशों में भी अभी महामारी की स्थिति विस्फोटक नहीं हुई है, लेकिन ऐसा होने का जोखिम बना हुआ है. भारत ने जिस तरीके से कोरोना को नियंत्रित किया वो तथाकथित विकसित देशों के लिए बड़ी सीख है. WHO ने इस बात के लिए भी आगाह किया कि अगर सामुदायिक स्तर पर संक्रमण शुरू हुआ तो ये काफी तेजी से फैलेगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना: भारत की इटली से तुलना करके बदनाम करने की साजिश

 कोरोना काल में भारत की स्थिति

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के अब तक 2.46 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं.  देश में कोरोना से मौत का आंकड़ा भी बढ़कर 6,929 तक जा पहुंचा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 9,971 मामले सामने आ चुके हैं. इस दौरान देश में 287 मरीजों की मौत हुई है. खुशी की बात ये है कि देश में अब केवल 1 लाख 20 हजार एक्टिव केस हैं वहीं 1,19,293 लोग ठीक हो चुके हैं.

ट्रेंडिंग न्यूज़