खतरे में दुनिया के सबसे छोटे तेंदुए, जानें क्यों ये जीव हो रहे खत्म

दुनिया के आठ तेंदुए उप-प्रजातियों में से, अरब तेंदुआ दुर्लभ हैं. और ऐसा माना जाता है कि 200 से कम वयस्क बचे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2022, 02:01 PM IST
  • मानव-वन्यजीव संघर्ष, शिकार और निवास स्थान का नुकसान बड़े कारण
  • संरक्षणवादी सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि इसे बचाया जा सके
खतरे में दुनिया के सबसे छोटे तेंदुए, जानें क्यों ये जीव हो रहे खत्म

लंदन: जबल सम्हन नेचर रिजर्व में मिलने वाले दुनिया के सबसे छोटे तेंदुए खतरे में हैं. दक्षिणी ओमान के ढोफ़र में पहाड़ी अभ्यारण्य, पास के शहर सलालाह से दूर एक दुनिया है, जो अरब सागर के पास में है. हर साल यह तटीय रेगिस्तान एक शानदार परिवर्तन से गुजरता है, गर्मियों के मानसून में सब कुछ हरा हो जाता है और अस्थायी झीलों, नदियों और झरनों से भर जाता है. पर ये खूबसूरत जगह अरब के तेंदुओं को बहुत रास नहीं आ रही है. 

अरब तेंदुआ दुर्लभ हैं
दुनिया के आठ तेंदुए उप-प्रजातियों में से, अरब तेंदुआ दुर्लभ हैं. और ऐसा माना जाता है कि 200 से कम वयस्क बचे हैं. इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (आईयूसीएन) में कैट स्पेशलिस्ट ग्रुप के सह-अध्यक्ष उर्स ब्रेइटेनमोसर कहते हैं कि हालांकि, यह आंकड़ा अनिश्चित है. इस प्राणी के लिए डेटा आना मुश्किल है, जिसे अक्सर नग्न आंखों की तुलना में कैमरे के जाल के माध्यम से बेहतर देखा जाता है.

विलुप्त होने के खतरे का कारण
तेंदुआ कभी पूरे अरब प्रायद्वीप में रहता था, लेकिन IUCN के मुताबिक आज केवल ओमान, यमन, सऊदी अरब और संभवत: इज़राइल में ही ये हैं. काफी समय से इन्हें सऊदी अरब या इज़राइल में नहीं देखा गया है. मानव-वन्यजीव संघर्ष, इसकी प्रजातियों का शिकार और निवास स्थान का नुकसान सभी कारक हैं जो अरब तेंदुए की तेजी से गिरावट के कारण हैं.  ऐतिहासिक रूप से, चरवाहों ने अपने पशुओं की रक्षा के लिए तेंदुओं को जहर दिया, गोली मार दी .यह बड़ी बिल्ली विलुप्त होने की चपेट में है, लेकिन समर्पित संरक्षणवादी यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि इसे बचाया जा सके. 

यह भी पढ़िएः तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में बढ़ी बेरोजगारी, लाखों लोगों ने खोई नौकरियां

अरब तेंदुए का आखिरी गढ़

माना जाता है कि ओमान में अरब तेंदुओं की सबसे बड़ी आबादी है और ढोफ़र, जबल सम्हन, जबल कारा और जबल क़मर की पर्वत श्रृंखलाओं में रहने वाले लगभग 50 वयस्कों का घर है. सलालाह में संरक्षण कार्यालय में पर्यावरण मामलों के प्रबंधक, हादी अल हिकमानी कहते हैं कि सबसे बड़ी एकल आबादी में 4,500 वर्ग किलोमीटर (1,737 वर्ग मील) वाले जबल सम्हन नेचर रिजर्व के अंदर हैं. यहां 20 से 30 वयस्क तेदुएं हैं. 

यह बहुत शर्मीला जीव है," अल हिकमानी कहते हैं, जिन्होंने आखिरी बार दो साल पहले एक तेंदुए को देखा था. एक तेंदुआ 150 वर्ग किलोमीटर (58 वर्ग मील) में घूम सकता है, और रिजर्व में प्रजातियों की निगरानी करने वाले केवल 20 सामुदायिक रेंजर हैं.

आज ओमान अरब तेंदुआ संरक्षण में सबसे आगे है. 2014 में, सरकार ने खोए हुए पशुओं के लिए किसानों को मुआवजा देने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया. अल हिकमानी कहते हैं, यह प्रभावी साबित हुआ है. "हम लोगों को दंडित नहीं करना चाहते," वे कहते हैं. "हम इस जानवर की रक्षा के लिए इन लोगों के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं."

ओमान के बाहर की स्थिति
कहीं और, जंगलों में अरब तेंदुए की संभावनाएं अधिक अनिश्चित हैं.  आईयूसीएन के ब्रेइटेनमोसर के अनुसार, सऊदी अरब में, जहां जंगली में तेंदुए को आखिरी बार देखा गया था, जिसे 2014 में जहर दिया गया था, यह "अब तक पूरी तरह से निश्चित है कि कोई प्रजनन करने वाली आबादी नहीं बची है". लेकिन तेंदुए को वापस लाने के प्रयास जारी हैं. रॉयल कमीशन फॉर अलउला (आरसीयू) ने राज्य के स्वदेशी तेंदुए की आबादी को पुनर्जीवित करने के लिए $25 मिलियन का फंड बनाया है और संरक्षण क्षेत्र-व्यापी समर्थन के लिए अरब तेंदुए कोष की स्थापना की है.

यह भी पढ़िएः Doomsday clock: कयामत की घड़ी पर आज टाइम सेट करेंगे वैज्ञानिक, तय होगा मानवता के विनाश का वक्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़