आर्मेनिया-अज़रबैजान में जंग का नतीजा 'वर्ल्ड वॉर-3'? पुतिन का टर्की से 'बदला'

टर्की की आतंकी साज़िश की भनक रूस को लग चुकी है और रूस ने अब टर्की से अपना हिसाब सीरिया में बराबर किया है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 26, 2020, 07:17 PM IST
  • आर्मेनिया-अज़रबैजान में जंग
  • आर्मेनिया का सबसे करीबी मित्र रूस
  • अज़रबैजान के समर्थन में टर्की
  • टर्की ने अज़रबैजान में भेजे थे आतंकी
  • रूस का टर्की से सीरिया में हिसाब 'बराबर'
आर्मेनिया-अज़रबैजान में जंग का नतीजा 'वर्ल्ड वॉर-3'? पुतिन का टर्की से 'बदला'

नई दिल्ली: आर्मेनिया-अज़रबैजान के बीच हो रही जंग में टर्की लगातार अज़रबैजान को समर्थन दे रहा है, ये बात हर किसी को पता है. ज़ी हिन्दुस्तान ने बताया था कि टर्की ने सीरिया के कई आतंकियों को आर्मेनिया से लड़ने के लिए अज़रबैजान भेजा है. टर्की को खुद की ताकत पर बड़ा घमंड था, टर्की को लगता था कि वो अज़रबैजान का समर्थन करेगा और आर्मेनिया का दोस्त रूस चुपचाप तमाशा देखता रहेगा. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन टर्की के खिलाफ एक भी एक्शन नहीं लेंगे? तो टर्की असल में भ्रम में जी रहा था.

पुतिन का टर्की से 'बदला'

सीरिया में विपक्षी प्रवक्ता और युद्ध की निगरानी करने वाले एक संगठन ने जानकारी दी है कि सोमवार को रूस के फाइटर जेट्स ने सीरिया में तबाही मचाई. उत्तर-पश्चिम सीरिया में टर्की के आतंकियों पर एयर स्ट्राइक की. टर्की समर्थित 56 विद्रोहियों का THE END कर दिया.

सीरिया में टर्की के खिलाफ रूस की इस कार्रवाई का बड़ा मतलब निकाला जा रहा है. हम आपको ये मतलब भी समझाते हैं, लेकिन आगे की जानकारी ये है कि हवाई हमले में इदलिब प्रांत के फैलाक-अल-शाम की ओर से संचालित ट्रेनिंग कैंप को निशाना बनाया गया. फैलाक-अल-शाम विद्रोहियों के बड़े संगठनों में से एक है. जिसे टर्की का खुला समर्थन है.

रूस का टर्की से हिसाब 'बराबर'?

टर्की के विरुद्ध रूस की ताज़ा कार्रवाई से मामला गंभीर हो चुका है. ये बात हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ज़ी न्यूज़ ने आपको सबसे पहले जानकारी दी थी कि टर्की ने सीरिया से कई आतंकवादियों को अज़रबैजान भेजा है. आर्मेनिया के खिलाफ आतंकियों को लड़ाई लड़ने के लिए आर्थिक मदद दे रहा है. इस जानकारी पर रूस के विदेश मंत्रालय ने गहरी चिंता जताई थी. रूस के फॉरेन इंटेलिजेंस सर्विस के प्रमुख ने टर्की को बिना नाम लिये चेतावनी दी थी.

ऐसे में सवाल ये है कि क्या ये रूस का टर्की से सीरिया में बदला है?
क्या आर्मेनिया से रूस ने टर्की के खिलाफ मित्रता सीरिया में निभाई?

सीरिया बनेगा विश्वयुद्ध का 'मैदान'?

सीरिया में रूस के इस नये हमले से टर्की के राष्ट्रपति एर्दोआन बिल्कुल भी चुप नहीं बैठेंगे. बहुत मुमकिन है कि टर्की भी रूस को जवाब दे, और तब ये भी हो सकता है कि दोनों देशों में आर-पार की जंग भी हो और नागोर्नो-काराबाख से नहीं, बल्कि सीरिया से विश्वयुद्ध की आहट सुनाई दे.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़