दुनिया के लिए काल बना 'कोरोना': ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ICU में भर्ती

पूरी दुनिया पर एक वायरस का कहर काल बनता जा रहा है. लेकिन इस बीच कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को ICU में शिफ्ट किया गया. कोरोना पॉजिटिव बोरिस जॉनसन को नियमित टेस्ट के लिए अस्पताल लाया गया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 7, 2020, 04:38 AM IST
    1. ICU में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन
    2. फ्रांस में करीब 9 हजार लोगों ने जान गंवाई
    3. इटली में अबतक 16,500 से ज्यादा लोगों की मौत
    4. अमेरिका में कोरोना से करीब 10 हजार मौतें
    5. स्पेन में 13 हजार के पार पहुंची मृतकों की संख्या
    6. जापान में शिंजो आबे ने की आपातकाल की घोषणा
दुनिया के लिए काल बना 'कोरोना': ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ICU में भर्ती

नई दिल्ली: दुनिया भर में कोरोना ने अब तक 73 हजार 700 से ज्यादा जानें ली हैं. वहीं वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 13 लाख 28 हजार 400 के पार पहुंच गई है.

ICU में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 

कोरोना वायरस से पीड़ित ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ICU में हैं. रविवार को उन्हें टेस्ट के लिए लंडन के अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जॉनसन 27 मार्च को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. जिसके बाद से वो क्वारंटाइन थे. ब्रिटेन में कोरोना से हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं.

10 दिन पहले संक्रमण की पुष्टि होने पर जॉनसन को डाउनिंग स्ट्रीट में क्वारंटाइन किया गया था. आइसोलेशन के दौरान भी ब्रिटिश पीएम ने जरूरी कामकाज जारी रखा था. विदेश मंत्री डॉमिनिक राब फिलहाल पीएम जॉनसन की जगह कामकाज देखेंगे.

फ्रांस में करीब 9 हजार लोगों ने जान गंवाई

फ्रांस में कोरोना से एक ही दिन में 833 लोगों ने दम तोड़ा. ये फ्रांस में एक दिन में कोरोना से मरने वालों का सबसे बड़ा आंकड़ा है. यहां कोरोना से अब तक 8 हजार 900 से ज्यादा लोगों की जान गई है.

इटली में अबतक 16,500 से ज्यादा लोगों की मौत

इटली में सोमवार को कोरोना वायरस से 636 लोगों की मौत हो गई. इटली में कोरोना से 16 हजार 500 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. इस महामारी से सबसे ज्यादा मौत इटली में ही हुई हैं. हालांकि संक्रमित मरीजों की संख्या के मामले में ये अमेरिका से पीछे है. इटली में कोरोना पॉजिटव मरीजों का आंकड़ा 1 लाख 32 हजार तक पहुंच गया है.

अमेरिका में कोरोना से करीब 10 हजार मौतें

अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 लाख से ऊपर है. 9 हजार 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जो कि अमेरिका के 100 साल के इतिहास में सबसे बड़ी त्रासदी है. न्यूयॉर्क अमेरिका में कोरोना वायरस का केंद्र बना हुआ है.

अकेले न्यूयॉर्क शहर में कोरोना से 65,000 लोग संक्रमित हैं. इनमें से  2 हजार 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. एन 95 मास्क, गलब्स जैसे चीजों की कमी की वजह से सोमवार को न्यूयॉर्क में नर्सों ने प्रदर्शन किया.

स्पेन में 13 हजार के पार पहुंची मृतकों की संख्या

स्पेन में अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या में कमी आयी है. सोमवार को यहां 40 हजार लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. मरीजों के तेजी से ठीक होने से डॉक्टरों में भी खुशी है. हालांकि, सोमवार को यहां संक्रमण से 637 लोगों की मौत के बाद मरने वालों का आंकड़ा 13 हजार 55 पर पहुंच गया. स्पेन में 1 लाख 35 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं.

जापान में शिंजो आबे ने की आपातकाल की घोषणा

जापान में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सोमवार को प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने आपातकाल की घोषणा कर दी. साथ ही अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर से निपटने के लिए 76 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान किया. जापान में इस समय करीब 3 हजार 650 कोरोना मरीज हैं

इसे भी पढ़ें: क्या सचमुच हवा के माध्यम से फैलता है कोरोना? जानिए, सच्चाई

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस के खिलाफ एकजुट होकर जंग लड़ रही है. लेकिन अबतक कोरोना का पुख्ता काट सामने नहीं आ पाया है. हर कोई खौफ के साए में जीने को मजबूर है. पूरी दुनिया बेबस हो गई है. और खुद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ICU में भर्ती हैं.

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन का 14वां दिन, 14 बड़ी बातें और 14 संकल्प

इसे भी पढ़ें: सिर्फ इंसानों नहीं, अमेरिका के टाइगर को भी हो गया 'कोरोना'

ट्रेंडिंग न्यूज़