• देश में कोविड-19 से सक्रिय मरीजों की संख्या 97,581 पहुंची, जबकि संक्रमण के कुल मामले 1,98,706: स्त्रोत-PIB
  • कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या- 95,527 जबकि अबतक 5,598 मरीजों की मौत: स्त्रोत-PIB
  • पीएम ने एमएसएमई को सशक्त बनाने के लिए चैंपियन नामक प्रौद्योगिकी मंच लॉन्च किया
  • कोविड-19 के बीच सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने घरेलू यात्रियों के लिए दिशानिर्देश जारी किए
  • कैबिनेट ने कृषि और संबद्ध गतिविधियों के लिए अल्पावधि ऋण को चुकाए जाने की समय सीमा बढ़ाने को मंजूरी दी
  • कैबिनेट ने संकटग्रस्त MSME के लिए 20,000 करोड़ रुपये के प्रावधान को मंजूरी दी, इससे संकट में फंसे 2 लाख एमएसएमई को मदद मिलेगी
  • कैबिनेट ने एमएसएमई ने परिभाषा के संशोधन को मंजूरी दी, मध्यम उद्यमों के लिए टर्नओवर की सीमा को संशोधित कर 250 करोड़ किया गया
  • ECLGS/MSME से संबंधित प्रश्नों और अन्य उपायों के लिए DFS ने ट्विटर हैंडल @DFSforMSMEs का शुभारंभ किया
  • वन नेशन वन कार्ड योजना में 3 और राज्य शामिल किए गए: खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री
  • डीआरडीओ ने पीपीई और अन्य सामग्रियों के कीटाणुशोधन के लिए अल्ट्रा स्वच्छ विकसित किया

कोरोना ने दुनिया में अबतक 82 हजार से ज्यादा लोगों को मार डाला! पढ़ें, ताजा UPDATE

पूरी दुनिया पर काल बनकर फैले हुए एक वायरस जिसका नाम कोरोना है, उसने मौत का तांडव मचा रखा है. हर कोई इस वायरस को लेकर दहशत में जीने को मजबूर हो गया है. आपको इस खास रिपोर्ट के जरिए कोरोना की वर्ल्ड रिपोर्ट दिखाते हैं.

कोरोना ने दुनिया में अबतक 82 हजार से ज्यादा लोगों को मार डाला! पढ़ें, ताजा UPDATE

नई दिल्ली: कोरोना का कहर थम नहीं रहा है. दुनिया भर में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 82 हजार 20 के पार पहुंच गई है. जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 14 लाख 28 हजार के पार पहुंच गयी है. हालांकि, करीब 3 लाख से ऊपर लोग ठीक भी हुए हैं.

कुल मामले- 1,428,428
कुल मौतें- 82,020
ठीक हुए मरीज- 300,198

(Sources- John Hopkins)

अंतिम अपडेट- 4/8/2020, 5:52:34 AM

अमेरिका के न्यूयॉर्क में 'कोरोना तांडव'

कोरोना से अमेरिका के हालात बहुत ज्यादा खराब हो गए हैं. न्यूयॉर्क में 24 घंटों के दौरान 731 लोगों की मौत हो गई. ये एक दिन में अमेरिका के किसी राज्य में कोरोना से सबसे अधिक मौत हैं. न्यूयॉर्क में मरने वालों की संख्या 5 हजार 400 के पार पहुंच गयी है. न्यू जर्सी में भी मरने वालों की संख्या एक हज़ार पार कर गई है. अमेरिका में कोरोना से अब तक 11 हजार 800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर WHO पर गुस्सा उतारा है. ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर आरोप लगाया है कि उसके फैसले चीन केंद्रित रहे और WHO ने अमेरिका को गलत सलाह दी थी. अमेरिका समेत 30 देशों ने भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा की मांग की है. भारत ने मानवीय आधार पर सहयोगी देशों को दवा निर्यात का भरोसा दिया है.

ब्रिटेन में मंगलवार को 786 मौतें

ब्रिटेन में भी कोरोना से हालात खराब हैं. दो दिनों तक मौत के आंकड़ों में गिरावट के बाद मंगलवार को इसमें फिर बढ़ोतरी देखी गयी. यहां मंगलवार को कोरोना से 786 लोगों की मौत हो गई. ब्रिटेन में अब तक कोरोना से 6 हजार 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. यहां अब तक 2 लाख 13 हजार से ज्यादा लोगों का टेस्ट किया गया है, जिनमें से 55 हजार 242 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

कोरोना संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं उनका इलाज लंडन के सेंट थॉमस अस्पताल में चल रहा है. बोरिस की गैर-मौजूदगी में उनका कार्यभार विदेश मंत्री डोमिनिक रॉब संभाल रहे हैं. रॉब ने जॉनसन को फाइटर बताया औऱ कहा कि उनकी हालत स्थिर है.

फ्रांस में 10 हजार से अधिक लोगों की मौत

फ्रांस में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 10 हजार को पार कर गया है. फ्रांस में इससे एक लाख 9 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं. मंगलवार को फ्रांस में कोरोना से 607 लोगों की मौत हो गई. यहां के अस्पतालों में करीब 30 हज़ार से अधिक लोग भर्ती हैं. फ्रांस में 78 हजार 100 से ज्यादा लोग वायरस से संक्रमित हैं.

इटली में मौत का आंकड़ा 17 हजार के पार

इटली में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या फिर बढ़ी है. यहां अब तक 17 हजार 100 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. इटली में 1 लाख 35 हजार 500 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं.

स्पेन में मंगलवार को कोरोना से 743 मौतें

पांच दिन बाद स्पेन में कोरोना से मरने वालों की संख्या फिर बढ़ गयी. मंगलवार को वायरस की वजह से 743 लोगों की मौत हो गयी. स्पेन में इस महामारी से अब तक 13 हजार 790 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. स्पेन में अब तक 1 लाख 40 हजार 500 से ज्यादा लोग वायरस की चपेट में आ चुके हैं.

इसे भी पढ़ें: मोदी विरोध की मीडियाना साजिश: इन्डो-अमेरिका सम्बन्ध बिगाड़ने की कोशिश

इसे भी पढ़ें: कोरोना के खिलाफ सेना की 'स्ट्राइक'! शूरवीर जवानों की देशभक्ति को सलाम