30 साल से कैद है अंधा भालू, अंधेरे में रहते हैं बंदर, ये है जानवरों का 'नरक'

 नेशनल जू लवर्स डे: ब्रिटेन के इस पार्क में 30 साल से अंधे भालू कैद कर लिया गया है. वहीं बंदरों के साथ भी बुरा सलूक किया जा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 8, 2022, 12:10 PM IST
  • ये है दुनिया का नरक चिड़ियाघर
  • पार्क की कहानी है चौंकाने वाली
30 साल से कैद है अंधा भालू, अंधेरे में रहते हैं बंदर, ये है जानवरों का 'नरक'

लंदनः  नेशनल जू लवर्स डे- कभी-कभी दुनिया में आपको ऐसी चीजों के बारे में जानकारी मिलती है जिसे जानकर आप चौंक जाते हैं. नेशनल जू लवर्स डे पर आज हम आपको ऐसी ही एक सच्ची घटना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी चकित रह जाएंगे.

बंदरों ने नहीं देखा है उजाला

ब्रिटेन में स्थित इस पार्क की कहानी काफी चौंकाने वाली है. इस पार्क में पिछले 30 साल से अंधे भालू को कैद रखा गया है. इस भालू का उपनाम नेल्सन है, जिसे पिछले तीन दशकों से घूमने की जगह नहीं दी गई है. इस भालू को सालाखों के पीछे कैद कर दिया गया है. पार्क में कई साल से बंदर भी कैद हैं जिन्होंने दिन का उजाला नहीं देखा है.

ब्रिटेन के इस पार्क में शेर और बंदरों समेत दर्जनों जानवर बंद हैं. पार्क के मालिक ने बताया कि तस्करों से बचने के लिए जानवरों को यहां रखा गया है. जब कुछ संस्थाओं ने मिलकर जानवरों को मुक्त करवाने की बात की तो पार्क के मालिक ने इन्हें आजाद करने से मना कर दिया.

क्या कह रहे हैं पशु संगठ

ब्रिटेन में स्थित इंटरनेशनल एनिमल रेस्क्यू की कोशिश है कि इन जानवरों को यहां से जल्द से जल्द निकाल लिया जाए. जानवरों को मुक्त करवाने वाली संस्था IAR के अध्यक्ष, एलन नाइट ओबीई ने बताया, ''ये बेचारे जानवर जिन परिस्थितियों में रह रहे हैं, वे पृथ्वी पर नरक से कम नहीं हैं.'' वहीं पार्क के मालिक का दावा है कि उनके जानवरों की देखभाल अच्छी तरीके से की जाती है.

एलन नाइट ओबीई ने कहा, ''पिंजरे छोटे, गंदे और जीर्ण-शीर्ण हैं. वहां जानवरों के रहने के लायक जगह नहीं है. जानवरों के पास अपनी ऊब और हताशा को तोड़ने के लिए कुछ भी वहां नहीं है.''

ये भी पढ़ेंः- दुनिया की सबसे पतली गगनचुंबी इमारत बनकर हुई तैयार, जानें इसकी खूबियां और कीमत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़